अदम्य साहस के धनी थे मेजर उदय सिंह–मेजर जनरल जयसवाल

🛑न्यू समाचार प्लस गोरखपुर/अवधेश पाण्डेय

🟥गोरखपुर – जैतपुर में आज मंझरिया गांव के वीर सपूत अमर शहीद मेजर उदय सिंह की जयंती उनके पैतृक गांव मे बने उनके शहीद स्मारक पर मनाई गई इस अवसर पर उनके प्रतिमा की स्थापना और अनावरण भी किया गया कार्यक्रम की अध्यक्षता अमर शहीद मेजर उदय सिंह के पिता रिटायर्ड कर्नल के के सिंह और संचालन एनसीसी ग्रुप मुख्यालय के डिप्टी ग्रुप कमांडर और मेजर उदय सिंह के स्पेशल फोर्स में साथी रहे कर्नल विशाल दूबे ने किया।

 

 

 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेजर जनरल (रि०) एस० के० जयसवाल और विशिष्ठ अतिथि एनसीसी ग्रुप के ग्रुप कमांडर ब्रिगेडियर दीपेन्द्र रावत उपस्थित रहे।
कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य अतिथि द्वारा अमर शहीद मेजर उदय सिंह के प्रतिमा का अनावरण कर उनके प्रतिमा पर पुष्प चक्र अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दिए, तत्पश्चात विशिष्ट अतिथि ब्रिगेडियर दीपेंद्र रावत द्वारा भी पुष्प चक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि दिए उसके बाद शहीद मेजर उदय सिंह के माता पिता ने शहीद के प्रतिमा पर पुष्प चक्र अर्पित किया।
कार्यक्रम के अगले क्रम में भारतीय सेना के जवानों द्वारा,और एनसीसी कैडेट्स के द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और शस्त्र झुकाकर 2 मिनट का मौन रखकर शहीद की आत्मा के शांति हेतु प्रार्थना किया गया,
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मेजर जनरल एस० के० जायसवाल ने मेजर उदय सिंह के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा की मेजर उदय सिंह अदम्य साहस के धनी थे हम अपने वीरता और साहस के दम पर ही उन्होंने शौर्य चक्र (मरणोपरांत) और सेना मेडल जैसा खिताब प्राप्त किया,मुख्य अतिथि ने वहा उपस्थित सभी एनसीसी कैडेट्स को मेजर उदय सिंह के जीवन से प्रेरणा लेने को कहा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे शहीद के पिता कर्नल के के सिंह ने मेजर उदय के बचपन से लेकर के सेवा में जाने तक की अपनी यादों को साझा किया उन्होंने कहा की उदय को बचपन से ही सेना में जाने का शौक था,चूंकि परिवार का माहौल कैसा था कि उसे सेना के बारे में बखूबी से पता था, वह देश की सेवा करते हुए अपने प्राणों का बलिदान दिया मुझे गर्व है कि वह मेरा पुत्र था मगर पिता होने के नाते उसकी याद साझा करते समय मैं भावुक हूं मैं आप सभी का बहुत धन्यवाद करता हूं कि आप सभी इस अवसर पर यहां आए इसके साथ ही उन्होंने सभी एनसीसी कैडेट्स को भी बहुत-बहुत धन्यवाद दिया। शहीद के सम्मान में इतना अच्छा कार्यक्रम आयोजित करने के लिए डिप्टी ग्रुप कमांडर कर्नल विशाल दुबे को धन्यवाद ज्ञापित किया।
संचालन कर रहे कार्यक्रम के संयोजक कर्नल विशाल दुबे ने मेजर उदय सिंह के साथ अपनी यादों को साझा किया उन्होंने बताया कि कैसे हम लोग साथ-साथ ट्रेनिंग लिए कोर्स किया मेजर उदय बहुत ही साहसी थे और हमेशा देश के लिए कुछ करने को आतुर रहते थे और उन्हें अपनी मिट्टी के लिए शहीद होने का अवसर मिला सेना के ऑफिसर जवान के लिए शहीद होना भी एक अवसर है।

इस अवसर पर मेजर जनरल एसके जायसवाल, ब्रिगेडियर दीपेंद्र रावत ग्रुप कमांडर एनसीसी, कर्नल के के सिंह, कर्नल विशाल दूबे कर्नल मिश्रा, जीआरडी के सूबेदार मेजर, 01पैरा के जवान, सूबेदार सुभाष गोधोलकर,नायब सूबेदार कुलदीप सिंह,हवलदार निर्मल सिंह अनिल द्रिवेदी राजेश चौरसिया,गंगेश्वर दुबे, सहित हजारों ग्रामवासी और क्षेत्रवासी और 200 एनसीसी कैडेट्स उपस्थित रहे।