अब, सोलर स्ट्रीट लाइट से गांव करेगा जगमग, डीएम ने की समीक्षा, दिया निर्देश

खगड़िया अनुमंडल में आई टी आई लिमिटेड और गोगरी अनुमंडल में लॉर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड करेगी अधिष्ठापन

✍️ANA/Arvind Verma

🟥खगड़िया बिहार। मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर स्ट्रीट लाइट योजना की समीक्षात्मक बैठक जिलाधिकारी अमित कुमार पाण्डेय की अध्यक्षता में हुई। आहूत बैठक में अनुमंडल भाग योजना की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने आवश्यक निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को देते हुए कहा पूर्व में चयनित एवं चिन्हित स्थलों पर सोलर स्ट्रीट लाइट अधिष्ठापन का कार्य कराया जाए। चयनित स्थल को परिवर्तित नहीं करने का निर्देश प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारियों को दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना भाग 2 में स्वच्छ ग्राम समृद्ध ग्राम का लक्ष्य रखा गया है। सोलर लाइट के अगले 5 वर्षों तक अनुरक्षण से गांवों में अंधेरा दूर होगा और विकास की गति को बल मिलेगा। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी पंचायतों में मुख्यमंत्री सोलर स्ट्रीट लाइट के अधिष्ठापन में बिहार वित्तीय नियमावली का पालन किया जाना जरूरी होगा।
समीक्षा के क्रम में जिला पंचायती राज पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि गोगरी अनुमंडल के पंचायतों एवं खगड़िया अनुमंडल के पंचायतों में सोलर स्ट्रीट लाइट अधिष्ठापन के लिए विभाग द्वारा अलग-अलग एजेंसियों को लगाया गया है और इनके द्वारा अगले 5 वर्षों तक सोलर स्ट्रीट लाइट का मेंटेनेंस करना है। खगड़िया अनुमंडल में मैसर्स आईटीआई लिमिटेड एवं गोगरी अनुमंडल में मैसर्स लाॅर्ड्स मार्क इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड को सोलर स्ट्रीट लाइट अधिष्ठापन का कार्य सौंपा गया है।जिलाधिकारी ने चयनित एजेंसियों को संबंधित अनुमंडल में सोलर स्ट्रीट लाइट अधिष्ठापन के संबंध में विस्तृत कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करने का निर्देश देते हुए कहा कि इसी कार्य योजना के अनुसार अधिष्ठापन कार्य सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि अगली समीक्षा बैठक में कार्य योजना और उसके क्रियान्वयन की भी समीक्षा की जाएगी। जिलाधिकारी ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी को निर्देश दिया कि वह सुनिश्चित करेंगे कि एजेंसियों को भुगतान में विलंब ना हो। सोलर स्ट्रीट लाइट अधिष्ठापन का अनुश्रवण जिला पंचायती राज पदाधिकारी पुलिस सख्ती से करेंगे एवं कार्य योजना के मुताबिक अधिष्ठापन कार्य में प्रगति होनी चाहिए।
विदित हो कि पूर्व में किए गए सर्वे के आधार पर पंचायत के सभी वार्डों में महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों पर 10-10 सोलर लाइट का अधिष्ठापन किया जाना है। मुखिया भी अपने पंचायत में 10 महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों यथा बाढ़ शरण स्थली, पंचायत सरकार भवन, कोई सार्वजनिक इमारत इत्यादि के समक्ष सोलर लाइट अधिष्ठापन करा सकते हैं।
इस अवसर पर जिलाधिकारी वेश्म में प्रभारी जिला पंचायती राज पदाधिकारी तेज नारायण राय सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी एवं संबंधित फर्मों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।