ओवरलोड वाहनों पर रोक लगाने के डीएम उतरे सड़कों पर

दो फर्जी चालान वाले दो ट्रक जब्त, एफआईआर का डीएम ने दिया निर्देश

 

🟠डॉ शशि कांत सुमन

⭕मुंगेर। मुंगेर में अब बिना चालान एवं फर्जी चालान लेकर चलनेवाले बालू माफियों की खैर नहीं है। मुंगेर के नवनियुक्त डीएम अवनीश कुमार सिंह अवैध बालू ढुलाई एवं ओवरलोडिंग पर रोक लगाने के लिए स्वयं देर रात्रि बिहार पुलिस, खनन विभाग एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों के साथ वाहन चेकिंग के लिए सड़कों उतर गए।

सघन वाहन चेकिंग अभियान की खबर मिलते ही बालू माफियों में हड़कंप मच गया है। बता दें कि मुंगेर में ओवरलोडिंग बालू, गिट्टी का वाहन बेरोकटोक जारी था। इसमें में पुलिस की मिलीभगत की बात समय समय सामने आती रही है।

ओवरलोडेड वाहन चालक पुलिस की नजरों से बचने के लिए तेज रफ्तार से गाड़ी चलाने के कारण आए दिन जिले में सड़क दुर्घटना की दर्दनाक तस्वीरे सामने आती रहती है। इसके साथ ही सरकार के राजस्व की भी चोरी हो रही थी। इसकी भनक लगते ही स्वयं डीएम ट्रकों के जांच के लिए सड़क उतर आए।

एनएच 80 के लखीसराय-मुंगेर मुख्यमार्ग में डीएम अवनीश कुमार के नेतृत्व पुलिस, माइनिंग एवं परिवहन विभाग के संयुक्त अभियान में सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया। जिसमे जांच के क्रम में बिना चालान के दो वाहनों को फर्जी चालान एवं ओवरलोडिंग पकड़ा गया। जिला पदाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया।

इसके अलावे अन्य ओवरलोडेड वाहनों के विरुद्ध नियमानुसार चालान काटने की कार्रवाई की गई। इस बावत डीएम अवनीश कुमार सिंह ने बताया कि वाहनों के जांच के लिए अभियान चलाया गया। जांच में या तो चलान नहीं है। यदि चालान है भी खनन विभाग के बेबसाइट में चालान का मिलान नहीं हो रहा है। ऐसे वाहनों पर एफआईआर करने का निर्देश दिया गया।

इसके साथ अवैध बालू की ढुलाई पर रोक लगाने के साथ एवं फर्जी चालान लेकर बालू ढुलाई करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।