उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के आवास पर किया प्रदर्शनकारियों ने किया तोड़फोड़
लखीसराय में बवाल, विक्रमशिला एक्सप्रेस व इंटरसिटी आग के हवाले, लूटपाट

जमालपुर स्टेशन के पूछताछ काउंटर पर विशेष तैनाती

🔴मुंगेर। सशस्त्र बलों में भर्ती की नयी योजना ‘अग्निपथ’ को लेकर विरोध प्रदर्शन लगातार बढ़ता ही जा रहा है. बिहार के कई जिलों में अलग-अलग जगहों पर विरोध ने हिंसा का रूप ले लिया. लखीसराय में दो ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया गया. जबकि मुंगेर में धरहरा स्टेशन पर हिंसक विरोध किया गया. वहीं जमालपुर होकर गुजरने वाली कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है। वहीं उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के घर पर किया तोड़फोड़ किया।
मुंगेर अंतर्गत आने वाले धरहरा स्टेशन पर भी विरोध प्रदर्शन की आग पहुंच गयी। अग्निपथ योजना का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों ने धरहरा स्टेशन पर ट्रैक जाम किया। इस दौरान स्टेशन परिसर में जमकर उत्पात मचाया गया। तोड़फोड़ व आगजनी से रेलवे की संपत्ति को नुकसान भी पहुंचा। जबकि प्रदर्शनकारियों को समझाने में जुटी पुलिस को भी भीड़ की नाराजगी का सामना करना पड़ा। उपद्रव कर रहे युवाओं ने पत्रकार से भी गलत व्यवहार किया।
मुंगेर में कइ जगहों पर प्रदर्शन किया गया। एनएच 80 के फरदा के नजदीक सड़क को जाम कर दिया। हवेली खड़गपुर के अंबेडकर चौक पर छात्रों का उग्र प्रदर्शन दिखा. उधर रेल सेवा पर भी आज प्रदर्शन का असर पड़ा है. जमालपुर से गुजरने वाली 5 ट्रेनों को अबतक कैंसिल किया गया है. लगातार दूसरे दिन भी जमालपुर रेलवे स्टेशन पर यात्री परेशान रहे. लखीसराय स्टेशन पर विक्रमशिला एक्सप्रेस में आगजनी किये जाने के कारण डाउन रूट से ट्रेन परिचालन बाधित हो गया है वहीं अप रूट की ट्रेनों को रद्द कर दिया गया।

जमालपुर स्टेशन के पूछताछ काउंटर को संभालने के लिए तीन तीन कर्मचारियों को लगाया गया है. यात्रियों की सुविधा के लिये यहां इमरजेंसी काउंटर बनाया गया है, जिसमें तत्काल यात्रियों की सुविधा के लिये हेल्प लाइन नंबर 8670721777 जारी किया गया है. स्टेशन परिसर के पूछताछ काउंटर पर यात्रियों की भीड़ लगी रही.

अग्निपथ योजना के खिलाफ लखीसराय में युवाओं का गुस्सा जमकर फूटा है. शुक्रवार को आंदोलनकारियों ने पहले लखीसराय रेलवे स्टेशन पर जोरदार उत्पात मचाया और उसके बाद लखीसराय स्थित भाजपा कार्यालय में जमकर तोड़फोड़ मचाया. अग्निपथ योजना को जनविरोधी बताते हुए आक्रोशित भीड़ ने लखीसराय की सडकों पर भाजपा विरोधी नारे लगाए. भाजपा कार्यालय के पास पहुचंते ही उनका गुस्सा फूट पड़ा और सैंकड़ों की संख्या में जमा भीड़ ने भाजपा कार्यालय पर गुस्सा निकाला. भीड़ ने कार्यालय में रखी कुर्सियां तोड़ दी और अन्य सभी सामान को तोड़ दिया. कार्यालय जो कुछ भी उनके सामने दिखा सबको तहस नहस कर दिया.

 

इसके पहले भीड़ ने लखीसराय स्टेशन पर खड़ी दिल्ली से भागलपुर जाने वाली विक्रमशिला एक्सप्रेस को आग के हवाले कर दिया. कुछ मिनटों में ही पूरी ट्रेन धूधूकर जलने लगी. विक्रमशिला एक्सप्रेस को आग के हवाले करने के बाद मुजफ्फरपुर से भागलपुर जा रही जनसेवा एक्सप्रेस भी भीड़ के गुस्से का शिकार हुई और ट्रेन के कई कोच को आग के हवाले कर दिया. इससे लखीसराय में पूरी तरह स्थिति चरमरा गई.

 

लखीसराय मे भीड़ के इस हिंसक प्रदर्शन के कारण किउल-पटना रेलखंड और किउल-गया रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह ठप हो गया. हजारों यात्री जहां तहां फंस गए. वहीं भाजपा कार्यालय पर हुए हमले के कारण अराजक स्थिति पैदा हो गई. लखीसराय के कई बाजारों में भी भीड़ ने घूम घूमकर अग्निवीर के खिलाफ नारेबाजी की और केंद्र की मोदी सरकार के खिलाफ आक्रोश जताया.