युवाओं को लगा कोविड का टीका, दिखा उत्साह
जिले के 17 अस्पतालों में हुआ टीकाकरण
स्वास्थ्य मंत्री ने जिला अस्पताल में किया शुभारंभ

बस्ती, 17 मई 2021
कोविड का टीका लगवाने के बाद युवा झूम उठे। सोमवार से 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों का टीकाकरण शुरू हुआ। जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, ओपेक अस्पताल कैली व 14 ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों में इन लाभार्थियों के लिए अलग से टीकाकरण बूथ बनाया गया था। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने जिला अस्पताल में टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जिला महिला अस्पताल में सांसद हरीश द्विवेदी ने फीता काटकर शुभारंभ की औपचारिकता पूरी की। अन्य टीकाकरण केंद्रों पर भी जनप्रतिनिधियों ने टीकाकरण का शुभारंभ किया।


स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों की प्रदेश में एक बड़ी संख्या है। सबसे ज्यादा इसी वर्ग को खतरा है। प्रदेश सरकार ने इस वर्ग के सभी को प्रतिरक्षित करने की एक बड़ी मुहिम का की शुरूआत की है। सभी लोगों को चाहिए कि वह टीका लगवाएं और खुद को कोविड से सुरक्षित करें।स्वास्थ्य मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार इजाफा किया जा रहा है। कोरोना की पहली लहर के बाद से जांच की सुविधा व अस्पतालों में बेड बढ़ाए गए। दूसरी लहर काफी तेज थी, इसलिए अस्पतालों में आक्सीजन की समस्या हुई। इसे दूर करने के लिए लगभग सभी जिला स्तरीय अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं। बेड की संख्या व वेंटीलेटर की सुविधा बढ़ाई जा रही है। तीसरी लहर में बच्चों को खतरे के संबंध में चर्चा करते हुए कहा कि पीआईसीयू वार्ड की क्षमता बढ़ाने के साथ ही बाल रोग विशेषज्ञों की संख्या बढ़ाकर उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रदेश सरकार समय से पहले सभी तैयारियां पूरा करने का प्रयास कर रही है। लोगों को चाहिए कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें तथा धैर्य रखें।स्वास्थ्य मंत्री ने इसके बाद विकास भवन स्थित कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने निर्देश दिया कि गांव-गांव टीम को सक्रिय करें तथा लक्षण वाले मरीजों की पहचान कर उनकी जांच कराएं। बिना लक्षण व कम लक्षण वालों को होम आईसोलेशन में भेजे तथा ज्यादा समस्या वालों को एल-वन व एल-टू अस्पताल में भर्ती कराएं। जिनके पास होम आईसोलेशन की सुविधा न हो, उन्हें पंचायत भवन और विद्यालय भवन में रखा जाए। उनकी सेहत पर ध्यान रखें तथा दवा उपलब्ध कराएं। हर हाल में कोविड की चेन को तोड़ना है।
कार्यक्रम में मंडलायुक्त अनिल कुमार सागर, डीएम सौम्या अग्रवाल, सीएमओ, डा. अनूप कुमार, एसीएमओ डॉ. एफ हुसैन, जिला अस्पताल के एसआईसी डॉ. आलोक वर्मा सहित स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे।