मऊ। रोटरी क्लब मऊ नाथ भंजन की ओर से रोटरी चली गांव की ओर एवं रोटरी की चौपाल कार्यक्रम के तहत रविवार को सुबह चकरा गांव एवम बाजार में मेडिकल किट यानी दवाओं का पैकेट , मास्क और जागरूकता पत्र वितरित किया गया। यहां क्लब के चिकित्सकों ने करोना संक्रमण से बचाव व उपचार की विधिवत जानकारी प्रदान किया।
कार्यक्रम का शुभारंभ रोटरी क्लब मऊ के अध्यक्ष एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता डॉ एच एन सिंह ने मास्क कैसे पहने, इसके बारे में विधिवत जानकारी प्रदान किया। कार्यक्रम में आए बच्चों, बड़े- बुजुर्गों को मास्क पहनाकर कर मास्क फहनने के तरीकों के बारे में बताया।उन्होंने कहा कि कॅरोना का वैक्सीन हर हाल में लगवाए ,क्योंकि शरीर में करोना वायरस के विरुद्ध प्रतिरोधक क्षमता पर्याप्त होने पर ही बचाव हो सकता है। अन्यथा यह बीमारी जानलेवा हो सकती है। करोना महामारी के संकट के दौर से गुजर रहा है।ऐसे हालात में संक्रमण से बचना चाहिए। इसलिए मास्क जरूरी है। करो ना मेडिकल किट में पर्याप्त दवाए है। आवश्यकता के अनुरूप लेने पर करोना सहित सामान्य बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है।
किन्तु तबियत ज्यादा खराब होने पर चिकित्सक की सलाह जरूर लेनी चाहिए।
वरिष्ठ चिकित्सक एवं शारदा नारायण हॉस्पिटल के निदेशक संजय सिंह ने कहा कि मौजूदा समय में देश संकट के दौर से गुजर रहा है ऐसे हालात में हमें भी संक्रमण काल से बचना चाहिए इसके लिए मास्क का प्रयोग अत्यंत आवश्यक है।
श्री सिंह ने कहा कि रोटरी क्लब के मेडिकल किट में पर्याप्त दवाएं हैं जिनका बुखार सर्दी जुखाम जैसी बीमारी होने पर ग्रहण करके छुटकारा पाया जा सकता है इसके बाद भी तबीयत में सुधार नहीं होने पर चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।
वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ एवं साई हॉस्पिटल के निदेशक डॉ अजीत सिंह ने कहा कि बच्चों को कोरोना का संक्रमण अभिभावकों से मिलता है, इसलिए अभिभावक सदैव खुद मास्क पहनकर बच्चों को भी पहनाए।
रोटरी क्लब के उपाध्यक्ष असगर अली ने भी दांत से संबंधित बीमारियों को बताया।
तंबाकू निषेध विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक डॉक्टर अश्वनी सिंह ने तम्बाकू के प्रयोग के नुकसान के बारे में प्रकाश डाला।
रोटरी क्लब के पूर्व सचिव अजीत सिंह ने कहा कि मांगलिक एवम अन्य सामाजिक समारोहों में सरकार के नियमों के अनुरूप कम से कम लोग शामिल हो।
पत्रकार पुनीत श्रीवास्तव ने कहा कि हमें मास्क और दो गज की दूरी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए। प्रतीक जायसवाल ने भी महामारी में जागरूकता बढ़ाने का संदेश दिया।
रोटरी क्लब के सचिव एवं ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के महामंत्री प्रदीप सिंह एडवोकेट ने सभी के प्रति आभार जताया और सुरक्षा के साथ जीवन निर्वहन करने का आह्वान किया। कार्यक्रम के संयोजक सचिंद्र सिंह ने भी सभी के प्रति आभार जताते हुए कहा कि अभी भी ग्रामीणांचल एरिया में वैक्सीन के प्रति भ्रामिकता फैला है, जिसे हम सावधान रहकर अपने को जागरूक कर टीका लगवाना है जिससे हम आने वाले समय में तीसरे लहर से बच सकें।
कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम प्रधान अरुण कुमार एवं संचालन युवा मोर्चा के पूर्व जिला अध्यक्ष एवं वरिष्ठ भाजपा नेता जलज सिंह ने किया।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से शासकीय अधिवक्ता अनिल कुमार पांडे, राजाराम पांडेय, केशव राजभर, हरिकेश राम,अवधेश, विवेक, आजाद पठान,लोरिक यादव,सुभान अंसारी, कलाम अंसारी,श्याम राजभर,बेचन गुप्ता सहित सैकड़ो लोग उपस्थित रहे।