देवरिया से मृत्युंजय विशारद की रिपोर्ट,

मार्गों के कटे पेड़ से पर्यावरण असन्तुलन,,अखिलेश प्रताप सिंह
देवरिया, 22 अप्रैल
विकास की महत्वपूर्ण कड़ी सड़क निर्माण, चौड़ी करण के नाते हजारों लाखों बड़े पेड़, जिनसे मार्गो पर चलने वाले, पैदल यात्री, वाहन सवार,या टू व्हीलर, आसपास के ग्रामीण गुड फील करते थे, उनकी छांव में आराम करते हुए स्वस्थ्य हवा, शीतलता पाते थे,आज विकास के दौड़ में पेड़ यह कहा जाय कि विशाल बृक्ष सड़को के दोनों तरफ से समाप्त हो चले हैं, अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रवक्ता, पूर्व विधायक अखिलेश प्रताप सिंह ने सड़क निर्माण के साथ ही दोनों तरफ विशाल प्रजाति के मानव, जीव व प्रकृति के अनुकूल पौध रोपण की योजना भी क्रियान्वित की जाय, जिसके अत्यंत हितकर दूरगामी प्रभाव दिखेंगे।
उन्होंने देवरिया जनपद के
रुद्रपुर गौरी बाज़ार मार्ग का चौड़ीकरण कार्य अपने अंतिम चरण में है।
इस मार्ग के दोनों तरफ़ बहुत पुराना और विशालकाय छायादार पेड हुआ करते थे । लेकिन मार्ग के चौड़ीकरण करने के कारण इन छायादार वृक्षों को काटना पड़ा । इस वृक्षों के ना होने से क्षेत्र की पर्यावरणीय संतुलन अवश्य ही बिगड़ा होगा। हरियाली की कमी इस क्षेत्र में देखी भी जा रही है जिसका प्रभाव प्रकृति पर भी अवश्य पड़ेगा ।इस दुष्प्रभाव को रोकने और कम करने के लिए इन मार्गों के दोनों तरफ़ विशाल छायादार बृक्षो की पौधों की रोपाई की तत्काल आवश्यकता है ।
आपसे अनुरोध है कि रूद्रपुर गौरीबाजार मार्ग के दोनो तरफ़ इसी बरसात के मौसम के पहले ही बृक्षारोपण करा दिया जाय। और कम से कम पॉच वर्षों तक उसकी देख रेख व परवरिश भी सुनिश्चित की जाय।इससे पर्यावरण के साथ मनुष्य व जीव जन्तु के पोषण व स्वास्थ्य का मार्ग प्रशस्त होगा।