गोरखपुर
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद गोरखपुर में बियर  और शराब की दूकानों पर सरेआम ओवर रेटिंग कर लूट हो रही है। यही ही नही मानकों की धज्जियां उड़ाते हुए उन दुकानों पर धड़ल्ले से बियर भी पिलवाया जा रहा है। जबकि आबकारी विभाग मौन धारण किए हुए बैठा है।लोगों को अंकित मूल्य पर सामान मुहैया करवाने के दावे करने वाले जिला प्रशासन की नाक तले यह 5 रुपए प्रति केन और बोतल पर लिए  जा रहा है । हैरत इस बात है कि इन ठेकों पर किसी तरह का कोई निरीक्षण नहीं हो रहा । लोगों की शिकायतों के बावजूद महंगे दामों पर बियर और शराब बेचने वालों पर कार्रवाई नहीं की जा रही। मुख्यमंत्री जी के जिले में ओवर रेटिंग के साथ पूर प्रदेश मे अबकारी विभाग के द्वारा खुला खेल खेला जा रहा है । सूत्र बताते है की एक गत्ते पर 5 रुपये अबकारी विभाग लेता है।
बताते चलें कि सोमवार दोपहर 2 बजे के लगभग जब रिपोर्टर ने खजांची चौराहे पर स्थित बियर की दुकान पर जाकर मौजूद अभिषेक मिश्रा नामक युवक से बीयर मांगी,अभिषेक मिश्रा ने प्रति बियर ₹115 देने की बात कही।
जहां रिपोर्टर ने किंगफिशर (केन) बियर पर अंकित मूल्य ₹110 लेने की बात कही। तो दुकानदार ने कहा कि हमारे यहां 115 का प्रति केन मिलता है, ₹110 में हमारे वहां उपलब्ध नहीं है।[videopack id=”8306″]https://newsamacharplus.com/wp-content/uploads/2021/06/VID-20210531-WA0021.mp4[/videopack]फिर रिपोर्टर दुकान पर स्थित लड़के से कहा कि जब ₹110 प्राइज है तो ₹115 क्यों ले रहे हो सेल्स मैन
अभिषेक मिश्रा का जवाब मिला कि ₹110 रेट है लेकिन ₹5 अधिक ठेकेदार के कहने पर लिया जाता है। ओवर रेटिंग के करण किसी दूकान पर अभी तक रेट लिस्ट नहीं लगाई गई है । रेट लिस्ट न होने के कारण लोगों से ठेके वाले मनमर्जी के दाम वसूल रहे हैं । इस मामले में सेक्टर एक के आबकारी इंस्पेक्टर से बात करने पर उन्होंने कहा कि बियर के दुकान पर दुकानदार से मेरी बात करा दीजिए मैं उसको समझा दूंगा,अधिक रेट नहीं लेगा।बता दें कि उक्त प्रकरण में आबकारी इंस्पेक्टर कार्रवाई करने के बजाय दुकानदार को नसीहत देना उचित समझ रहे हैं। क्या आबकारी इंस्पेक्टर की यह नसीहत मानकों की धज्जियां उड़ा रहे दुकानदारों के लिये मौन सहमति तो नही ।