डॉ शशि कांत सुमन
मुंगेर। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकार एवं बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देशानुसार वर्ष 2021 में प्रथम राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 10 जुलाई को होगी । जिला विधिक सेवा प्राधिकार मुंगेर के तत्वावधान में वर्चुअल माध्यम से राष्ट्रीय लोक अदालत का कार्यवाही सिविल कोर्ट के नाइन वन बिल्डिंग एवं विमलेश कुमार के न्यायालय में बनें बेंच में होगी।राष्ट्रीय लोक अदालत के लिए चार बेंच बनाये गये हैं ।
बेंच संख्या एक के पीठासीन पदाधिकारी एडीजे द्धितीय महेश कुमार , बेंच संख्या दो के एडीजे छह प्रशांत कुमार , बेंच संख्या तीन के एसीजेएम प्रथम अखिलेश पांडेय एवं बेंच संख्या चार के पीठासीन पदाधिकारी प्रथम श्रेणी मैजिस्ट्रेट विमलेश कुमार को बनाया गया है ।
इस राष्ट्रीय लोक अदालत में बैंकिंग, बीमा, वन अधिनियम, क्लेम, शमनीय फौजदारी मुकदमा, दीवानी वाद , भू -अर्जन वाद , मोटरयान दुर्घटना क्लेम , बिजली वाद , पानी बिल , श्रम वाद एवं मजदुरी वाद , धारा 138 निगोसिएवुल इन्सटुमेंट एक्ट एवं अन्य सुलहनीय वादों प्रीलिटीगेसन तथा पोस्ट प्रीलिटिगेसन मामलों का आपसी सहमति के आधार पर निपटारा होगा ।
जिला जज सह डीएलएसए के अध्यक्ष अशोक कुमार पांडेय ने बताया कि विवादों से निपटारा के लिए राष्ट्रीय लोक अदालत एक बेहतरीन एवं सुलभ विकल्प है ।उन्होंने आमजनों से अनुरोध किया कि वे मामलों से मुक्ति पाने के लिए राष्ट्रीय लोक अदालत का लाभ उठावें । डीएलएसए सचिव राजीव नयन ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में वाद का निपटारा के लिए पक्षकार डीएलएसए से सम्पर्क करें ।जहां उन्होंने भरपुर सहयोग किया जायेगा ।