डॉ शशिकांत सुमन की रिपोर्ट

पटना। बिहार में लॉकडाउन खत्म हो गया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में क्राइसिसि मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में निर्णय लिया गया। जिसमें बिहार को अनलॉक करने का निर्णय लिया गया है। सुबह 6 बजे से शाम पांच बजे तक दुकानें खुलेंगी। शाम 7 बजे से 5 बजे सुबह तक कर्फ्यू रहेगा। 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ सरकारी-निजी कार्यालय खुलेंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर रोक रहेगी । पार्क बंद रहेंगे। बैठक के बाद सीएम नीतीश ने ऐलान किया कि लाॅकडाउन से कोरोना संक्रमण में कमी आई है। अतः लाॅकडाउन खत्म करते हुये शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रि कर्फ्यू जारी रहेगा। 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी एवं निजी कार्यालय 4 बजे अपराह्न तक खुलेंगे। दुकान खुलने की अवधि 5 बजे अपराह्न तक बढेंगी। ऑननलाईन शिक्षण कार्य किये जा सकेंगे। निजी वाहन चलने की अनुमति रहेगी। यह व्यवस्था अगले एक सप्ताह तक रहेगी। लॉकडाउन की समाप्ति की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट करते हुए कहा कि लॉकडाउन से कोरोना संक्रमण में कमी आई है। अतः लॉकडाउन खत्म करते हुए शाम 7 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा।अभी भी भीड़भाड़ से बचने की आवश्यकता है।

*स्कूल-कॉलेज खोलने पर विचार नहीं*

राज्य सरकार अभी स्कूल-कॉलेज खोलने पर विचार नहीं कर रही है। जुलाई तक शिक्षण संस्थानों को नहीं खोला जाएगा।जब तक कोरोना की रफ्तार पूरी तरह से थम नहीं जाएगी। तब तक सरकार शिक्षण संस्थानों को खोलने का रिस्क नहीं उठायेगी ।
लॉकडाउन-4 की मियाद आज खत्म हो रही है और 9 जून से अनलॉक की शुरुआत के साथ अब दफ्तरों में रौनक लौट जाएगी। इसके साथ ही सरकार ने निजी वाहनों के परिचालन को भी अब अनुमति दे दी है। अब तक निजी वाहन के परिचालन पर रोक लगी हुई थी। सरकार ने फैसला लिया है कि अब सभी प्राइवेट और सरकारी दफ्तर शाम 4 बजे तक खुलेंगे।