मथुरा
रिपोर्ट- सत्येंद्र यादव

मथुरा- 10 जून को महावन तहसील पर अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन करने की तैयारियों को लेकर भारतीय किसान यूनियन भानु ने गढ़सौली में बैठक आयोजित की । जिसमें किसानों की बिभिन्न समस्यायों पर चर्चा हुई। बैठक में राष्ट्रीय प्रवक्ता हरेश ठेनुआ ने कहा कि जिला प्रशासन किसानों की एक भी समस्या पर गम्भीर नहीं है ! प्रशासन किसानों की लगातार अनदेखी कर रहा है ! उपजिलाधिकारी महावन से लेकर खण्डविकास अधिकारी बलदेव को जिला अधिकारी और बरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को प्रेषित ज्ञापन दे चुके हैं लेकिन किसानों की समस्या जस की तस हैं !
किसानों की विभिन्न समस्यायों पर बोलते हुए प्रदेश महासचिव रामवीर सिंह तोमर ने कहा कि जनपद में गेंहू क्रय केंद्रों पर किसानों को गेंहू बेचने में लोहे के चने चबाने पड़ रहे हैं , क्रय केंद्रों पर किसानों का जमकर शोषण किया जा रहा है। किसानों को मात्र 6-7 घन्टे बिजली मिल रही है । बरौली बिजली घर पर जेई किसानों का उत्पीड़न कर रहे हैं , जेई की मनमानी से किसानों में भारी आक्रोश देखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि बैंको में मनमानी हो रही है , किसानों को आसानी से लोन नहीं मिल रहा है । जिला अध्यक्ष देवेंद्र पहलवान ने कहा कि जनपद में नकली बीज बिक रहा है। थानों में किसानों की समस्याओं को गम्भीरता से नहीं सुना जाता है, उन्होंने मांग की कि लंबे समय से जमे उपनिरीक्षकों का तबादला किया जाना चाहिए।
जनपद के आखिरी छोर पर खादर में बसे ग्राम पंचायत मादौर की जर्जर सड़कों , खारे पानी आदि के लिए नंबम्बर में लंबा आंदोलन करने के बाद भी वहाँ प्रशासन ने आज तक कोई कार्य नहीं कराया है। गांव के संपर्क मार्ग पिछले 18 साल से जर्जर है , महिलाओं को 3 से चार किलोमीटर दूर से सिर पर पानी ढोकर लाना पड़ता है ! प्रशासन खादर के गांवों के साथ सौतेला व्यवहार कर रहा है !
जनपद में आवारा गायों और जंगली सूअरों के कारण किसानोँ को रात रात भर टोर्च और डंडा लेकर फसलों की रखबाली करनी पड़ रही है । बैठक में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राजकुमार राना, सलाहकार श्याम पाल सिंह , जगदीश शर्मा ,जगदीश रावत , प्रदेश सचिव रीतराम ठाकुर , कुंतिभोज रावत, जिला प्रमुख महासचिव साधु सिंह प्रधान , बंटी उर्फ भूपेंद्र सिंह , डॉ अशोक सिकरवार , रामफल सिंह सूबेदार , गुड्डा मास्टर , बिक्रम सिंह चौधरी , डा राधेलाल , अजयपाल चौधरी , सौनवीर सिंह तोमर , वेदप्रकाश सिंह , आदि ने भी विचार रखे । बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय बरिष्ठ उपाध्यक्ष रतन सिंह पहलवान ने की, और संचालन डॉ अशोक सिकरवार के द्वारा किया गया।