मऊ / जिले में कोरोना संक्रमण के खात्मे के लिए 264 लाभार्थियों को दूसरी बार और 1878 को पहली बार वैक्सीन लगाने की सूचना को-विन पोर्टल के माध्यम से की गई, जिसमें 244 ने दोबारा टीकाकरण का लाभ लिया, वहीं पहली बार के टीकाकरण में 728 ने वैक्सीनेशन कराया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा सतीशचंद्र सिंह ने बताया कि सोमवार को 16 सत्र में टीकाकरण का आयोजन किया गया। जिसमे बीते 16 जनवरी को 264 स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाकर जनपद के कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुवात की गई थी, इन्हें 4 केंद्रों (जिला अस्पताल, महिला अस्पताल, कोपागंज और घोसी सीएचसी शामिल)पर 244 लोगों का दूसरी बार का टीकाकरण किया गया। 15फरवरी सोमवार को 28 दिन बाद दूसरी खुराक लगाई गई। वहीं दूसरे 12 केन्द्रों पर छूटे 1878 स्वास्थ्य कर्मियों में 728 को पहली बार टीकाकरण का लाभ दिया गया।
डॉ सतीशचन्द्र सिंह ने बताया कि मुझे भी टीके की दूसरी डोज का लाभ प्राप्त हुआ। टीकाकरण होने के बाद भी मैं कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉल का पालन कर रहा हूं। टीका शरीर पर किसी तरह का गंभीर प्रभाव नहीं छोड़ता है। कोरोना का टीका लगने के बाद यदि तबीयत ठीक न लगना, थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, मितली, जोड़ो या मांसपेशियों में दर्द की इस तरह की समस्या आ रही है, तो इसकी पहचान कि टीके का शरीर पर असर होना शुरु होगया है।जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ बीके यादव ने बताया कि दूसरी बार टीकाकरण लेने वालों का 92.4 प्रतिशत रहा वहीं पहलीबार वालों का 40% रहा, वहीं कुल 2142 सूचित दूसरे और पहला टीका लेने वाले लाभार्थीयों के सापेक्ष 972 लोगों का टीकाकरण किया गया।यह ध्यान देना जरुरी है कि लाभार्थी टीका लगवाने से पहले दें अपनी पूरी जजानकारी टीका लगवाने से पूर्व यदि एलर्जी, बुखार, रक्त बहने या रक्त पतला करने की कोई दवा ले रहे हैं, या प्रतिरक्षा क्षमता कम है तो संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी को जानकारी दें। गर्भवती या स्तनपान करा रही महिलाओं को भी टीका लेने से पहले स्वास्थ्य अधिकारी को पूरी जानकार देनी चाहिए।सीरम इंस्टीट्यूट की फैक्टशीट के अनुसार कोविशील्ड टीका 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए है। यह टीका उन लोगों को नहीं लगना है जिन्हें पहली खुराक के बाद गंभीर रूप से एलर्जी हुई हो। इसके लिए चिकित्सक से परामर्श लें।
लाभार्थी को कोविशील्ड से जुड़े प्रतिकूल प्रभाओं को लेकर सामान्य तौर थकान महसूस होना, कंपकंपी या बुखार सा महसूस होना, सिर दर्द, की शिकायत आम हो सकती है। वैक्सीन लगने के बाद कुछ घंटों में यदि कोई साइड इफेक्ट दिखता है तो इस बारे में वैक्सीन लगाने वाले को तत्काल जानकारी दें। या जिला कोविड-19 कंट्रोल एंड कमांड सेंटर पर बने हेल्प-लाइन नंबर 05498-220827, प्रदेश हेल्प लाइन नंबर 104 पर सम्पर्क करें।