डॉ शशि कांत सुमन

पटना। भागलपुर जिले में लगातार देह व्‍यापार का धंधा जारी है। पुलिसिया कार्रवाई के बाद भी इस धंधे में शामिल लोग नहीं सुधर रहे हैं। होटलों में भी यह धंधा धड़ल्ले से चलाया जा रहा है। हाल के दिनों में ही कई होटलों में पुलिस ने छापेमारी की थी और तब कई महिलाओं और युवतियों को संदिग्‍ध स्थिति में पकड़ा भी गया था। लगातार पुलिस देह व्‍यापार के मामले को पर्दाफाश कर रही है और इन होटलों पर भी कार्रवाई होती रही है।
इसी क्रम में रेलवे स्टेशन रोड में शनिवार की देर रात पुलिस टीम की छापेमारी में देहव्यापार में शामिल चार महिलाएं और दो ग्राहकों को हिरासत में ले लिया गया। सिटी एएसपी पूरण कुमार झा के नेतृत्व में महिला थानाध्यक्ष रीता कुमारी ने कार्रवाई करते हुए चार महिलाओं को महिला पुलिसबलों की मदद से पकड़ लिया। कोतवाली इंस्पेक्टर ने उन महिलाओं से मोल-जोल कर रहे दो युवकों को हिरासत में भी ले लिया है। महिलाओं को महिला थाना और दो ग्राहकों को कोतवाली हाजत में रखा गया है।इस मामले में अनैतिक व्यापार निवारण अधिनियम के तहत केस भी दर्ज किया गया है। इस बीच पूछताछ के आधार पर और महिलाओं और युवतियों पर कार्रवाई करने की बात कही गई है।
इस संंबंध में स्‍टेशन रोड के पास दुकान चलाने वाले दुकानदारों ने कहा कि रोज दर्जन भर महिलाएं और युवतियां यहां घुमती रहती है, जिससे माहौल काफी खराब रहता है। महिलाएं दुकानों पर बैठी रहती है और पुलिस के आने के साथ ही वह फरार हो जाती है। दुकानदारों ने बताया कि इन महिलाओं के चेहरे पर पुलिस की कार्रवाई का भय नहीं दिखता है। क्योंकि इस तरह की महिलाएं कानूनी गिरफ्त में आने के बाद कुछ दिनों में ही छूट जाती हैं। जिसके कारण यह धंधा फिर से धड़ल्ले से शुरू हो जाता है।

रेलवे जंक्‍शन पर भी घुमती है महिलाएं लगातार रेलवे जंक्‍शन पर घुमती रहती हैं। ट्रेन से उतरने वाले यात्रियों पर भी वह नजर रखती हैं। इस कारण वहां मौजूद महिला यात्रियों को काफी परेशानी होती है और उन्‍हें शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। इसकी कई बार शिकायत भी पुलिस को की गई है,लेकिन पुलिसिया कार्रवाई के बाद भी इनका धंधा परवान पर चढ़ा हुआ है।