🛑मिर्जापुर

आज प्रभागीय वनाधिकारी मीरजापुर वन प्रभाग द्वारा *30 करोड़ वृक्षारोपण* हेतू मिर्जापुर जनपद के मोहनपुर ग्राम में वृहद वृक्षारोपण अभियान चलाया गया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुए अतिथियों ने महोगनी, आम, महुवा, शीशम इत्यादि का रोपण किया और कहा कि, वृक्षारोपण अभियान कई पर्यावरणीय मुद्दों जैसे वनों की कटाई, मिट्टी का क्षरण और उस क्षेत्रों में मरुस्थलीकरण, ग्लोबल वार्मिंग और पर्यावरण की सुंदरता तथा संतुलन को बढ़ाता है।
पेड़ इंसानों के सबसे अच्छे दोस्त और रक्षक हैं वृक्षारोपण प्रक्रिया परिवेश को समृद्ध और स्वस्थ बनाती है उन्होंने कहा कि पेड़ हमें पीने के लिए, साफ पानी, सांस लेने के लिए हवा, छाया और इंसानों तथा जानवरों को भोजन देते हैं। वह जीव और वनस्पतियों की कई प्रजातियों को खाना पकाने और गर्मी के लिए जलाऊ लकड़ी, इमारतों के लिए सामग्री और आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और मनोरंजक महत्व के स्थानों के लिए आवास प्रदान करते हैं।
संचालन करते हुए प्रभागीय वनाधिकारी ने कहा कि, वर्तमान औधोगीकरण के दौर में वृक्षारोपण की प्रासंगिकता अत्यंत ही महत्वपूर्ण है। साथ ही उन्होंने कहा कि शैक्षिक परिसर में वृक्षों की भूमिका और बढ़ जाती है।
जिसमें काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, राजीव गांधी दक्षिणी परिसर, बरकछा के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई 011 (अ) एवं 011 (ब) के कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ त्रिभुवन नाथ व डॉ विनीता सिंह के नेतृत्व में स्वयंसेवकों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
राष्ट्रीय सेवा योजना ( NSS) कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ० विनीता सिंह व डॉ० त्रिभुवन नाथ के निर्देशन में स्वयं सेवकों ने प्रतिभाग किया, इस दौरान दर्जनों छात्र छात्राएं, शिक्षाविद् व जन प्रतिनिधि उपस्थित रहे।