अनुज प्रताप सिंहरायबरेली जिले के अमावां विकास क्षेत्र के दाऊद नगर गांव स्थित आँगन बाड़ी केन्द्र व परिषदीय विद्यालय का बुधवार को बाल विकास एवं महिला कल्याण समिति के तीन सदस्यीय विधायकों की टीम व डिप्टी सेक्रेटरी ने निरीक्षण किया।विद्यालय में खामियां मिलने पर संबंधित अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई।यह टीम आँगन बाड़ी केंद्र पर आयोजित गोद भराई व अन्नप्राशन कार्यक्रम में हिस्सा लेने के साथ दो परिषदीय विद्यालय कौवाडीह व कम्पोजिट विद्यालय दाऊद नगर का निरीक्षण होना था । इस दौरान प्राथमिक और पूर्व माध्यमिक विद्यालय के निरीक्षण में डिप्टी सेक्रेटरी को अनगिनत खामियां मिली । तो उन्होंने प्रधान शिक्षक व बीईओ के अलावा बीएसए को भी फटकार लगाई । करीब 1 घंटे के कार्यक्रम व निरीक्षण के बाद टीम विद्यालय के अभिलेख लेकर जिला मुख्यालय रवाना हो गई ।
पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत बुधवार को बाल विकास एवं महिला कल्याण समिति की सदस्य मिर्जापुर जिले की मझवां विधायक सुचिस्मिता मौर्या व जालौन की विधायक रमानिरंजन वह इटावा से सरिता भदौरिया के अलावा डिप्टी सेक्रेटरी वाई बी सिंह की टीम क्षेत्र के दाउदनगर आंगनबाड़ी केंद्र पहुंची । जहां महिला विधायकों ने दीप प्रज्वलन के बाद केंद्र पर मौजूद 6 माह के बच्चों को खीर खिलाकर अन्नप्राशन कराया । और गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की रस्म अदा की । टीम ने गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक खाना खाने की जानकारी दी । आंगनबाड़ी केंद्र की व्यवस्था को देखकर कार्यकत्री मधु सिंह व डीपीओ सरद त्रिपाठी की सराहना की । इसके बाद टीम ने केंद्र में एक पौधा रोपित किया । और गांव के प्रधान को पौधे की देखरेख की जिम्मेदारी दी । इसके बाद टीम आंगनबाड़ी केंद्र के पास ही संचालित प्राथमिक व जूनियर विद्यालयों में निरीक्षण के लिए पहुंची । प्राथमिक विद्यालय में कक्षा 5 के बच्चे हिंदी के शब्द गाना, बकरा, दामन नहीं पढ़ सके ।तो यहां प्रधान शिक्षक अशोक प्रियदर्शी व बीईओ को फटकार लगाई । और छात्रों के शैक्षिक स्तर को सुधारने के निर्देश दिए । डिप्टी सेक्रेटरी श्री सिंह ने विद्यालय के अभिलेख तलब किये और अभिलेखों में खामी पाए जाने पर शिक्षकों के साथ ही अधिकारियों को भी फटकार लगाई । करीब एक घंटे के कार्यक्रम के बाद टीम जिला मुख्यालय रवाना हो गई ।

विद्यालय पहुंचकर शिक्षक बनी विधायक सूची स्मिता मौर्या
आज दाउदनगर के आंगनबाड़ी केंद्र में गोद भराई कार्यक्रम के बाद गांव के विद्यालय के क्लासरूम पहुंची । जहां विधायक सुचिस्मिता मौर्या ने ब्लैक बोर्ड पर लिखे हिंदी के शब्द को पढ़ने के लिए छात्रों से कहा जिसे कई छात्र नहीं पढ़ सके तो शिक्षक अशोक प्रियदर्शी व बीईओ रत्ना मणि मिश्रा को विद्यालय के शैक्षिक स्तर को दुरुस्त करने की ताकीद की । इसके बाद विधायक ने एमडीएम में आज के मीनू के अनुसार बनी तहरी की जांच की । और बच्चों से एमडीएम मिलने की जानकारी ली और टीम संतुष्ट रही ।
अनुश्रवण पंजिका में एक ही हैंडराइटिंग में बीएसए व बीईईओ का निरीक्षण
दाउदनगर कम्पोजिट विद्यालय के निरीक्षण के दौरान डिप्टी सेक्रेटरी द्वारा अनुश्रवण पंजिका छात्र व अध्यापक उपस्थित पंजिका के अलावा कुछ अन्य रजिस्टर तलब किये गए । अनुश्रवण पंजिका का पहला पन्ना उलटते ही डिप्टी सेक्रेटरी श्री सिंह का पारा चढ़ गया । जब उनकी नजर 22 09 2021 के बीएसए और बीईओ दोनों की निरीक्षण आख्या पर पड़ी । दोनों ही अधिकारियों की आख्या एक ही हैंडराइटिंग में लिखी गई थी । इस पर डिप्टी सेक्रेटरी ने बीएसए शिवेंद्र कुमार को फटकार लगाई और अन्य अभिलेख भी अपने साथ लेकर रवाना हो गए ।
बाल विकास एवं महिला कल्याण समिति के निरीक्षण में मौजूद रहे अधिकारी

इसकार्यक्रम में बाल विकास समिति के सदस्यों द्वारा गोद भराई कार्यक्रम के दौरान बीएसए शिवेन्द्र सिंह बीईओ रत्नामणि मिश्रा डीपीओ शरद त्रिपाठी सीडीपीओ मुन्नी देवी रवि सिंह खंड प्रेरक सरद चंद्र तिवारी सीडीपीओ ऊंचाहार सत्यजीत सिंह रितेश कुमार अमर सिंह संध्या महिला थाना प्रभारी सुनीता कुशवाहा सहित अन्य कई अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे ।