सदर ब्लॉक के बक्सर वेलनेस सेंटर को मिला पहला स्थान

🔴बस्ती, 20 जून 2022। लोगों की सेहत पर नजर रखने के लिए गांव-गांव बनाए गए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) में सुविधाएं लगातार बढ़ी हैं। यही वजह है कि जिले के 11 एचडब्ल्यूसी को पहली बार कायाकल्प अवार्ड के लिए चुना गया है। सदर ब्लॉक की बक्सर ग्राम पंचायत में संचालित वेलनेस सेंटर को जिले में प्रथम स्थान हासिल हुआ है। पहला स्थान हासिल करने वाले वेलनेस सेंटर को ईनाम के रूप में एक लाख रुपए मिलेंगे। ईनाम की इस राशि का इस्तेमाल वहां की सुविधाओं को बढ़ाने और गैप क्लोजर में किया जा सकेगा।
एसीएमओ आरसीएच डॉ. सीके वर्मा ने बताया कि वर्तमान में जिले में 153 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर संचालित हैं, जहां पर सीएचओ (कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर) की तैनाती की गई है। यह सीएचओ वहां आने वाले मरीजों का बीपी, शुगर आदि स्वास्थ्य संबंधित जांच के लिए पूरी तरह प्रशिक्षित हैं। चिकित्सक से ऑनलाइन परामर्श हासिल कर यह सीएचओ मरीज को वेलनेस सेंटर से ही दवा उपलब्ध कराती हैं। नॉन कम्युनिकेबल डिजीज के मामले में यह सीएचओ ग्रामीणों का हेल्थ कार्ड तैयार करती हैं। शुगर, बीपी, कैंसर के मरीज को चिन्ह्ति कर उनके इलाज का प्रबंध कराती हैं। मरीज को एक छत के नीचे आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं।
जिला क्वालिटी एश्योरेंस कंसल्टेंट डॉ. अजय कुमार ने बताया कि कायाकल्प अवार्ड के लिए चयनित वेलनेस सेंटर में बॉयोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट, इंफेक्शन कंट्रोल, सपोर्ट र्सिवसेज, स्वच्छता आदि सहित कुल 120 बिंदुओं पर बाहर की टीम ने एसेस्मेंट किया था। बक्सर के वेलनेस सेंटर को सर्वाधिक 85.90 अंक हासिल हुआ है। उन्होंने बताया कि दूसरे स्थान पर रहे दसिया को 50 हजार, तीसरे स्थान पर रहे तिलकपुर को 35 हजार तथा अन्य सभी को 25 हजार रुपए का ईनाम मिलेगा।

यह वेलनेस सेंटर हुए हैं चयनित
बक्सर, दसिया, तिलकपुर, ओड़वारा, गढ़ा गौतम, डेगरहा, छावनी, खजौला, सोनूपार, बैरागल, खम्हरिया

रंग लाई सीएचओ की मेहनत
सदर ब्लॉक की बक्सर ग्राम पंचायत में संचालित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को स्वास्थ्य विभाग में एक नजीर के तौर पर पेश किया जाता है। यहां पर तैनात सीएचओ फरजाना की मेहनत का परिणाम रहा कि इस सेंटर को जिले में पहला स्थान मिला है। सेंटर में पहुंचने पर गांव की किसी क्लीनिक का अहसास होगा। यहां दवाएं सुव्यस्थित तरीके से रखी गई हैं और उनके आगे दवाओं का नाम लिखा हुआ है। परिवार नियोजन से संबंधित सामग्री भी उपलब्ध है। कचरे के निष्पादन के लिए अलग-अलग बाल्टियां रखी गई हैं। जांच के लिए एक अलग टेबल है। इन दिनों वहां पर हेल्थ स्क्रीनिंग कार्यक्रम चलाया जा रहा है। आशा कार्यकर्ता सीबैक फार्म भरकर लाती हैं। लोगों को बुलाकर उनका हेल्थ चार्ट तैयार किया जा रहा है। सीएचओ ने बताया कि उन्हें प्रशिक्षण के दौरान जो बताया गया और अपने स्तर से जानकारी हासिल करके वेलनेस सेंटर को मानक के अनुरूप तैयार किया। इलाज की सुविधा के साथ डॉक्यूमेंटेशन पर विशेष जोर दिया।

इस कार्यक्रम को सफल  बनाने में ग्राम प्रधान मेहताब आलम प्रधान प्रतिनिधी नूर आलम

मो.अरमान इम्तियाज खान मेराज खान ने भरपूर सहयोग किया।