✍️रिपोर्ट नरेश

* वारदात कर भागते बदमाशों की तुरंत मालूम होगी दिशा, कद, काठी और हुलिया

* शहर, कस्बा और ग्राम पंचायतों में लगवाए जा रहे सीसीटीवी

* पुलिस तेज की पहल, जनप्रतिनिधियों के साथ कर रही बैठक

🛑मथुरा। वीराने में लूट, हत्या जैसी वारदात को अंजाम देने वाले बदमाशों की पहचान को पुलिस घटनास्थल और उस ओर जाने वाले मार्गाें पर कद, काठी और हुलिया मालूम करने के लिए कई-कई दिन भटकती है।

उस क्षेत्र के सक्रिय बदमाशों को उठाती है, पूछताछ करती है। नए अपराधियों की तलाश करती है। संदिग्धों की लोकेशन लेने को एक-एक टावर के मोबाइल नंबरों की लंबी सूचियों का गहन अध्ययन करती हैं। तब कहीं जाकर बदमाशों तक पुलिस के हाथ पहुंच पाते है।

अब शायद ही पुलिस को इतना परिश्रम अपराधियों की पहचान करने में नहीं करना पड़ेगा। एक तरफ आपराधिक वारदात की सूचना पुलिस को प्राप्त होगी और दूसरे ही क्षण पुलिस अधिकारियों को बदमाशों के भागने की दिशा मालूम हो जाएगी। उनकी कद, काठी के साथ यह भी संभव है कि बदमाशों का हुलिया पहचान में आ जाए। पुलिस के इस कठिन कार्य को आसान करेंगे, सीसीटीवी।

पुलिस ने इसकी पहल तेज कर दी है। शहर, कस्बा और ग्राम प्रधानों क साथ लगातार बैठक की जा रही हैं। बैठक में जनप्रतिनिधियों को बताया जा रहा है कि वह सभी मार्गाें और प्रमुख स्थानों पर अधिक से अधकि सीसीटीवी लगवाएं।

शासन ने इस संबंध में जारी किए आदेश की भी उनको जानकारी दी जा रही है। कानून और शांति व्यवस्था के साथ ही साथ अपराध पर नियंत्रण करने के लिए सीसीटीवी लगवाने पर भी बल दिया जा रहा है। एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय ने बताया, कई थानों में वीडियो वॉल बनाई गई है। वीडियो वॉल के साथ पुलिस अधिकारियों के मोबाइल से सीसीटीवी को लिंक कर दिया जाएगा।

कहीं पर भी कोई आपराधिक वारदात होती है और इसकी सूचना प्राप्त होते ही पुलिस अधिकारी अपने मोबाइल पर सीसीटीवी”कहीं पर भी कोई आपराधिक वारदात होती है और इसकी सूचना प्राप्त होते ही पुलिस अधिकारी अपने मोबाइल पर सीसीटीवी फुटेज तुरंत देख कर बदमाशों के भागने की स्थिति, कद, काठी और हुलिया

को मालूम कर सकेंगे। साथ ही उनका पीछा करने के लिए पुलिस टीम को भी दौड़ाया जा सकेगा। एसएसपी कहते हैं, सभी मार्गाें, गलियों, दुकान, सार्वजनिक स्थानों पर सीसीटीवी लगने से अपराधियों को पकड़ने में ज्यादा देर नहीं लगेगी।
-जो सभी सीसीटीवी लगवाएं जा रहे हैं।

इनको थाने-चौकियों में बनाई गई वीडियो वॉल से कनेक्ट किया जाएगा। पुलिस अधिकारी सीसीटीवी फुटेज अपने मोबाइल पर भी देख लेंगे। इससे बदमाशों के भागने की दिशा के साथ-साथ ही उनकी पहचान करने में आसानी होगी।⭕-शैलेश कुमार पांडेय, एसएसपी मथुरा