शहरी बस्तियों में परिवार नियोजन एवं स्वास्थ्य सेवाओं को अंतिम लाभार्थी तक पहुंचाने का है उद्देश्य

🟥मऊ, 16 सितंबर 2022

स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में महिला चिकित्सालय के सभागार में नगर के विभिन्न स्वास्थ्य उप केन्द्रों पर और बेहतर चिकित्सा और योजनाओं के लाभ से लोगों को जोड़ने के लिए विभिन्न स्टेक होल्डर्स के साथ कार्यशाला आयोजित की गई। इसका मुख्य उद्देश्य सभी विभागों के साथ समन्वय स्थापित कर शहरी बस्तियों में परिवार नियोजन एवं स्वास्थ्य सेवाओं को अंतिम लाभार्थी तक पहुंचाना है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नेरश अग्रवाल ने दी।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी नोडल शहरी स्वास्थ्य मिशन डॉ बीके यादव ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य विभाग भी एक-दूसरे का सहयोग करें। इससे स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ अधिक संख्या में लोगों तक पहुंचाने में सक्षम हो सकेंगे। उन्होंने कहा कि जनपद के निजी अस्पतालों को आगे आने की जरूरत है।

अरविन्द कुमार वर्मा डीईआईसी मैनेजर ने यह कहा कि परिवार नियोजन साधनों के बारे में किशोर/किशोरियों को भी बताना चाहिए। किशोर स्वास्थ्य दिवस जो कि हर नगरीय नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर हर आठ तारीख को आयोजित होता है, अधिक से अधिक किशोर/किशोरियों को फायदा मिले इसके लिये व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाता है।

आईसीडीएस सीडीपीओ रंजीत कुमार ने बताया कि सभी विभाग अपने-अपने यहाँ स्वास्थ्य से संबंधित जो भी कार्यक्रम होते हैं। उसे सभी विभागों से साझा करें जिससे कि उसमें सभी विभाग प्रतिनिधि अपना सहयोग प्रदान कर सकें।

पीएसआई इंडिया के प्रतिनिधि केवल सिंह सिसौदिया के द्वारा नगरीय प्राथमिक स्वास्थ केन्द्रों पर पिछले तीन माह में किए गए कार्यों पर चर्चा की और उन्होने बताया कि प्राइवेट अस्पतालों मे भी परिवार नियोजन कार्यक्रम को सुदृढ़ किये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं। इस क्रम में इनसे प्राप्त रिपोर्ट को भी एचएमआईएस में स्वास्थ्य विभाग के माध्यम अपलोड कराये जाने के लिये प्रयासरत हैं।

मोहम्मद शरीफ जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने परिवार नियोजन कार्यक्रम में आशा, एएनएम व स्टाफ नर्स की जिम्मेदारी निर्धारित किये जाने पर जोर दिया। कार्यक्रम का संचालन शहरी स्वास्थ मिशन के जिला कॉर्डिनेटर देवेंद्र प्रताप ने किया और उन्होंने कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।

इस मौके पर डॉ जावेद अख्तर एमओआईसी, डॉ अभिषेक राय एमओआईसी, डॉ मो.फैजान तरफदार एमओआईसी, प्रमोद कुमार दुबे फार्मासिस्ट, नगर पालिका से सत्य प्रकाश, मोहम्मद आदिल, बबलू कुमार, समन्वयक डूडा, कामाख्या मौर्या डीसीसीपीएम, अरविन्द कुमार वर्मा डीइआईसी मैनेजर, डॉ मिथलेश कुमार हॉस्पिटल मैनेजर आस्था पाण्डेय महिला चिकित्सालय, अजय कुमार यादव डब्ल्यूएचओ, सौरभ सिंह डीएमसी यूनिसेफ, रज़िया नाज़, सबा परवीन, रेखा शर्मा, सौरभ साहनी, अभिषेक शर्मा समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।