गोरखपुर :-
स्वावलम्बी इण्टर कॉलेज बिशुनपुरा गोरखप
प्रति शनिवार मध्यावकाशोपरान्त होने वाले साहित्यिक-सांस्कृतिक क्रम में रविवार का कार्यक्रम कई दृष्टियों से विशेष रहा है। आज एक साथ गीता जयन्ती समारोह एवं स्वतन्त्र भारत के प्रथम राष्ट्रपति देशरत्न डॉ राजेन्द्र प्रसाद 139 वीं जयन्ती भव्य रूप में मनाई गयी । मुझे लगता है कि वर्ष 2003-2004 के बाद पहली बार बहुत शानदार कार्यक्रम रहा। इस अवसर पर विद्यालय के अनेक शिक्षकों (महेन्द्र कुमार, हरिशरण पति त्रिपाठी, अख़्लाक अहमद, सत्यम गुप्ता एवं अनूप कुमार वर्मा आदि) ने बेहतरीन एवं मनमोहक प्रस्तुतियां दीं। कालेज के नये शिक्षकों हरिशरण पति त्रिपाठी, सत्यम गुप्ता, अनूप कुमार वर्मा एवं क्रीड़ाध्यक्ष राजकुमार तिवारी अपने सस्वर गायन कौशल के लिए भी जाने जाते हैं। आज के अवसर पर राजकुमार तिवारी का अभाव खटक रहा था। वे प्रदेशीय खेलकूद प्रतियोगिता में अपनी टीम का प्रतिभाग कराने मेरठ गये हुए हैं।
सर्वप्रथम वाग्देवी सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरूआत की गयी। कक्षा 12 की छात्रा कु स्मृति यादव ने सरस्वती वन्दना प्रस्तुत किया। तत्पश्चात् कक्षा 10 ब की छात्रा कु प्रियदर्शिनी ने अर्जुन द्वारा की गयी भगवान कृष्ण के विश्व-रूप की स्तुति का सस्वर पाठ किया।
वक्ताओं ने श्रीमद्भगवद्गीता के महात्म्य और देशरत्न डॉ राजेन्द्र प्रसाद के व्यक्तित्व-कृतित्व पर प्रकाश डाला। हिन्दी प्रवक्ता पं हरिशरण पति त्रिपाठी के निर्देशन में कार्यक्रम का सफल संचालन कक्षा 12 की छात्रा कु शिवानी दुबे ने किया। इस अवसर पर कालेज के प्रतिभाशाली छात्रों को कालेज के अध्यापकों एवं बी. एड. छात्राध्यापकों द्वारा पुरस्कृत भी किया गया। मेहदी प्रतियोगिता में कक्षा 8 की कु सुमन यादव एवं कु श्वेता ने संयुक्त रूप से प्रथम स्थान प्राप्त किया ।