_प्रतियोंगिता का आयोजन # 15 विजेता प्रतिभागी पुरस्कृ

🟥आजमगढ़। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, भारत सरकार, आजमगढ़ द्वारा ग्राम भागमलपुर, आजमगढ़ में “यूनाईटेड इंडिया फॉर स्वच्छता एवं गांधी जयंती” के अवसर पर एक जन जागरूकता कार्यक्रम एवं प्रश्नोंत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ग्राम प्रधान शशिकला पांडेय ने बताया कि स्वच्छ भारत अभियान भारत सरकार द्वारा आरम्भ किया गया राष्ट्रीय स्तर का अभियान है जिसका उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना और कूड़ा मुक्त रखना है। यह अभियान 2 अक्टूबर, 2014 को आरम्भ किया गया। राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी ने देश को दासता से मुक्त कराया, परन्तु ‘स्वच्छ भारत’ का उनका सपना पूरा नहीं हुआ। महात्मा गांधी ने अपने आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने सम्बन्धी शिक्षा प्रदान कर राष्ट्र को एक उत्कृष्ट सन्देश दिया था।

कार्यक्रम के संयोजक अजय पांडे ने सर्वप्रथम कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई एवं कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि साफ-सफाई में बराबरी की हिस्सेदारी की वकालत करने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने साफ-सुधरे हिंदुस्तान का ख्वाब संजोया था। बापू ने ही पहला ‘स्वच्छाग्रह’ छेड़ा था। उन्होंने क्लीन इंडिया’ का संदेश दिया था। दक्षिण अफ्रीका में वकालत करने के बाद स्वदेश लौटते ही बापू ने देश को स्वतंत्र करने के साथ ही स्वच्छ करने पर भी जोर दिया। इसके लिए फौरन काम भी शुरू कर दिया। महात्मा गांधी ने इसके लिए बाकायदा अभियान चलाए। जगह-जगह जनता को संबोधित किया। लोगों को समझाया कि सफाई कार्य किसी और का काम नहीं बल्कि स्वयं ही देशवासियों देश को स्वच्छ करना है।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए ब्यूरो के अधिकारी तारिक अजीज ने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य है कि देश का कोना-कोना साफ सुथरा हो। भारत के हर शहर और ग्रामीण इलाकों के घरों में शौचालय का निर्माण करवाया जाए। इस मिशन के माध्यम से देश को खुले में शौच से मुक्त बनाना चाहती है। लोगों को स्वास्थ्य के विषय में जागरुक करना है। स्वच्छता अभियान में एक खास बात यह है कि इसके प्रतीक के रूप में महात्मा गांधी की तस्वीर और चश्मे का इस्तेमाल होता है। इसका सीधा कारण है कि गांधी जी स्वच्छता को सर्वोपरि मानते थे। गांधी जी ने अपने जीवन में स्वच्छता के महत्व को तवज्जो दी थी।

कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों के मध्य स्वच्छता थीम पर प्रश्नोंत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें सही उत्तर देने वाले 15 विजेता प्रतिभागियों अभिषेक, सुधीर, हिमांशु, अमन, वैभव, इंद्रपाल, दिनेश, बेचन, गोलू, सौरभ, पुस्कर, जिया प्रजापति, संगम, साहिल, शौर्य को विभाग की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर क्षेत्रीय प्रचार सहायक रामखेलावन, जय प्रकाश, संगम तिवारी, रामधनी, सच्चितानंद प्रजापति, शिव मोहन, अश्विनी, सुधीर, चंदन, हिमांशु, बेचन प्रजापति, हरीशचंद्र पाल, अशोक, मिथिलेश सहित अन्य लोग भी उपस्थित रहे।