*संघ के पूर्व सदस्य प्रो बिनोद चौधरी के आकस्मिक निधन पर व्यक्त की गई गहरी संवेदना, रखा गया 2 मिनट का मौन*
ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय,

🛑दरभंगा के स्नातकोत्तर शिक्षक संघ की कार्यकारिणी की एक महत्वपूर्ण बैठक संघ की अध्यक्षा प्रो पुष्पम नारायण की अध्यक्षता में स्नातकोत्तर मनोविज्ञान विभाग में आयोजित की गई, जिसमें उपाध्यक्ष प्रो ध्रुव कुमार, सचिव डा अनुरंजन, कोषाध्यक्ष प्रो संजय कुमार चौधरी, सदस्य डा मनुराज शर्मा, डा ममता स्नेही, डा सारिका पांडे, डा मनीष कुमार, डा निर्मला कुशवाहा, पी भंजन, मनोविज्ञान- प्राध्यापिका डा आभा रानी सिन्हा, संस्कृत- प्राध्यापक डा आर एन चौरसिया तथा रोहित कुमार सिंह आदि ने भाग लिया।
बैठक में निर्णय लिया गया कि विश्वविद्यालय के पत्र के आलोक में स्नातकोत्तर विभागों के शिक्षकों को ग्रीष्मावकाश न होने के कारण उन्हें चालू वर्ष में नॉन वैकेशनल मानते हुए नियमानुसार 33 अर्जित अवकाश दिया जाए। इस संबंध में संघ विश्वविद्यालय प्रशासन को आग्रह पत्र देकर शीघ्र प्रशासनिक आदेश के आधार पर उक्त अर्जित अवकाश को शिक्षकों के सर्विस बुक में जुड़वाने का सार्थक प्रयास करेगा। वहीं संघ इस जुलाई में पूरे माह कार्यरत रहने के कारण अवकाश के दिनों के कार्यों के विरुद्ध क्षतिपूरक दिलाए जाने की भी पहल करेगा। संघ ने विश्वविद्यालय द्वारा एक माह के भीतर सभी कोटि के शिक्षकों के अद्यतन प्रोन्नति प्रदान करने का आग्रह करेगा, ताकि विश्वविद्यालय के नैक मूल्यांकन में भी उसका लाभ मिल सके। बैठक में निर्णय लिया गया कि स्नातकोत्तर प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर की आंतरिक परीक्षा का अंक अपलोड करने हेतु विश्वविद्यालय पोर्टल को आगामी 10 अगस्त तक खुला रखने तथा आंतरिक परीक्षा के कॉपी तथा असाइनमेंट आदि के मूल्यांकन हेतु उचित पारिश्रमिक देने का भी आग्रह विश्वविद्यालय से किया जाए।
बैठक में मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान संकाय के लिए अलग-अलग शैक्षणिक भवन तथा स्नातकोत्तर शिक्षक संघ के लिए एक कार्यालय की भी मांग कुलपति से करने का निर्णय लिया गया, जबकि पीजी शिक्षकों के लिए क्वार्टर आवंटन में नवनियुक्त, दूरस्थ एवं महिला शिक्षकों को प्राथमिकता देने का आग्रह किया जाएगा। संघ के सचिव डा अनुरंजन ने बताया कि चालू जनवरी से जून माह के बीच अवकाश ग्रहण करने वाले संघ के सभी सदस्य शिक्षकों का विदाई समारोह आगामी अगस्त माह में आयोजित किया जाएगा।
इस अवसर पर संघ के पूर्व सदस्य प्रोफेसर बिनोद कुमार चौधरी के आकस्मिक निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त की गई। संध की अध्यक्षा प्रो पुष्पम नारायण ने प्रो चौधरी से संबंधित स्मरणों को सुनाते हुए अपने शोक संदेश में कहा कि वे अच्छे शिक्षक, राजनेता तथा सामाजिक जिंदादिल इंसान थे। बेहतर शिक्षक एवं जन प्रतिनिधि के रूप में उनका निधन मिथिला विश्वविद्यालय के साथ ही पूरे समाज की अपूरणीय क्षति है।
शोक प्रस्ताव प्रस्तुत करते हुए संघ के सचिव डा अनुरंजन ने कहा कि शिक्षक संघ परिवार उनके आकस्मिक निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए दिवंगत आत्मा की परम शांति एवं उनके परिवार को असह्य पीड़ा सहने की ईश्वर से प्रार्थना करता है। इस अवसर पर दिवंगत आत्मा की परम शांति के लिए 2 मिनट का सामूहिक मौन रखा गया।