🛑बलिया

आचार्य नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रोद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज, अयोध्या, द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र, सोहांव, बलिया पर 21 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के तीसरे दिन दिनांक 19 अक्टूबर 2023 को मशरूम उत्पादन तकनीक विषय पर चल रहे प्रशिक्षण में जनपद बलिया के प्रतिभाग कर रहे 20 प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित करते हुए केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष डॉ संजीत कुमार ने कहा कि मशरूम एक लाभकारी कृषि उद्यम के रूप में स्थापित होता जा रहा है। जिले में मशरूम की खेती का प्रचलन बढ़ता जा रहा है। लोगों में मशरूम खाने की रुचि भी बढ़ रही है।

मशरूम उत्पादन करके जनपद के बेरोजगार युवक-युवतियां रोजगार का आरंभ कर सकते हैं। टी. डी. कॉलेज से पधारे डॉ आशुतोष पाठक ने दूधिया मशरूम व ढिंगरी मशरूम के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की उन्होंने किसानों को मशरूम के उच्चतम गुणवत्ता के बारे में बताया, इस कार्यक्रम के दौरान आज जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड श्री मोहित यादव ने कृषि के क्षेत्र में विभिन्न प्रकार की चल रही सब्सिडी के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की, साथ ही साथ किसान क्रेडिट कार्ड के के महत्व को बताया। केंद्र के कीट/सूत्रकृमि वैज्ञानिक डॉ अभिषेक यादव ने बताया कि मशरूम उत्पादन से न केवल आजीविका का विकास हो रहा है, बल्कि कुपोषण भी दूर हो रहा है।

मशरूम एक पौष्टिक आहार है। जिसमें अमीनो अम्ल, खनिज लवण, विटामिन आदि प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं , केंद्र के मृदा वैज्ञानिक डा अनिल कुमार पाल ने मशरूम के पोषकीय एवं औषधीय गुणों के बारे में विस्तृत चर्चा की। केंद्र के सस्य वैज्ञानिक डॉक्टर सोमेन्द्र नाथ ने कंपोस्ट की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए सुझाव दिए। डॉ. मनोज कुमार ने मशरूम के पोषकीय एवं औषधीय गुणों के बारे बताया।