दरभंगा बिहार*भारत विकास परिषद् की भारती- मंडन शाखा,दरभंगा के तत्वावधान में डीएमसीएच में हुआ रक्तदान*

*मानव रक्त का कोई विकल्प नहीं, रक्तदान कर करें पीड़ित मानवता की सर्वोत्तम सेवा- डा चौरसिया*

*रक्तदान से बी पी, हृदय रोग, मोटापा व कोलेस्ट्रॉल होता है नियंत्रित और मन को मिलती है परम शांति- प्रकाश कुमार*

*18 से 60 वर्ष का कोई भी स्वस्थ व्यक्ति हर तीन-चार माह पर स्वैच्छिक रक्तदान कर सकता है- सचिव*
सी एम कॉलेज, दरभंगा के स्वयंसेवक छात्र प्रकाश कुमार झा ने भारत विकास परिषद् की भारती-मंडन शाखा,दरभंगा के तत्वावधान में बहेडी, दरभंगा निवासी सीता देवी के लिए डीएमसीएच के रक्त अधिकोष में स्वैच्छिक रक्तदान किया। ज्ञातव्य है कि सीता देवी के हर्ट का ऑपरेशन हुआ है जो डीएमसीएच के मेडिसिन वार्ड में इलाजरत हैं। उन्हें कुछ यूनिट रक्त की जरूरत पड़ी। एक यूनिट रक्त उनके पुत्र मुन्ना सिंह ने पहले ही दान किया था,जबकि दूसरे यूनिट का दान प्रकाश ने किया। रक्तदान के बाद सीता देवी के पुत्र मुन्ना सिंह ने अपनी मां के लिए रक्त प्राप्त कर अति प्रसन्नता व्यक्त करते हुए रक्तदाता तथा संस्था के प्रति आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर भारत विकास परिषद् के सचिव डा आर एन चौरसिया ने कहा कि इतने वैज्ञानिक प्रगति के बाद भी आज तक मानव रक्त का कोई विकल्प नहीं ढूंढा जा सका है। कोई भी 18 से 60 वर्ष का स्वस्थ व्यक्ति हर तीन-चार महीने के अंतराल में रक्तदान कर सकता है। रक्तदान कर पीड़ित मानवता की सर्वोत्तम सेवा की जा सकती है। अक्सर ऑपरेशन, दुर्घटना, रक्ताल्पता, प्रसूता, रक्त कैंसर व थैलेसीमिया आदि के रोगियों को रक्त की जरूरत होती है। एक यूनिट रक्त से तीन से चार व्यक्तियों की जान बचाई जा सकती है। रक्तदान से हमें सुकून मिलता है तथा शरीर में रक्त बनने की गति तीव्र हो जाती है।
आज प्रकाश कुमार झा ने स्वतः प्रेरित होकर हृदय रोगी सीता देवी के लिए रक्तदान को आगे आए। इससे नई पीढ़ी की युवाओं को भी प्रेरणा लेना चाहिए। रक्तदाता छात्र प्रकाश कुमार ने कहा कि रक्तदान से बीपी, ह्रदय रोग, मोटापा व कोलेस्ट्रॉल आदि को नियंत्रित किया जा सकता है। रक्तदान से मन को परम शांति प्राप्त होती है। रक्तदान से न तो कमजोरी होती है और न ही उससे डरने की जरूरत है,बल्कि अधिक से अधिक रक्तदान के लिए हर व्यक्ति को आगे आना चाहिए।
भारत विकास परिषद् की ओर से अध्यक्ष अनिल कुमार, कोषाध्यक्ष श्रीरमण अग्रवाल, संस्कार संयोजक डा शंकर झा, महिला संयोजक डा अंजू कुमारी, सेवा संयोजक डा सुशील कुमार, संयुक्त सचिव राजकुमार गणेशन, पूर्व सचिव दिलीप महासेठ, मिथिलेश साहनी तथा प्रांतीय संस्कार संयोजक प्रो पुष्पम नारायण आदि ने रक्तदाता प्रकाश कुमार झा को धन्यवाद देते हुए पेसेंट सीता देवी के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।