✍️राजन शुक्ला बहराइच

🛑बहराइच। विद्युत व्यवस्थाओं के सुदृढ़ीकरण एवं जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए जिले में 31 जुलाई से 06 अगस्त 2023 तक संचालित विद्युत उपभोक्ता एवं जन-प्रतिनिधि सम्पर्क अभियान की समीक्षा के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। रिवेम्पड डिस्ट्रीब्यूशन सेक्टर स्कीम पर चर्चा केे दौरान मुख्य अभि. विद्युत देवीपाटन मण्डल गोण्डा दीपक अग्रवाल ने बताया गया कि आगामी पांच वर्षों के लिए जनपद बहराइच में 12 नवीन 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्रों का निर्माण, 18 की क्षमती वृद्धि तथा 16 पर स्थापित ट्रांसफार्मर्स की क्षमतावृद्धि के अलावा 25 केवीए 251, 63 केवीए 141, 100 केवीए 189, 250 केवीए 71 तथा 400 केवीए 7 कुल 659 नये परिवर्तकों की स्थापना की जायेगी।
मुख्य अभियन्ता श्री अग्रवाल ने बताया कि इसके अलावा जिले में 2561 परिवर्तकों की क्षमता वृद्धि का भी कार्य किया जाएगा। जिसके अन्तर्गत 682 परिवर्तको की क्षमता 10 से बढ़ाकर 25 केवीए, 1285 की क्षमता 16 से बढ़ाकर 25 केवीए, 322 की क्षमता 25 से बढ़ाकर 63 केवीए, 107 की क्षमता 63 से बढ़ाकर 100 केवीए, 76 की क्षमता 100 से बढ़ाकर 250 केवीए, 04 की क्षमता 160 से बढ़ाकर 250 केवीए, 65 की क्षमता 250 से बढ़ाकर 400 केवीए तथा 20 परिवर्तको की क्षमता 400 से बढ़ाकर 630 केवीए की जाएगी। श्री अग्रवाल ने बताया कि प्रस्तावित कार्यों से जिले की विद्युत आपूर्ति में व्यापक सुधार आयेगा तथा स्थानीय फाल्ट की संख्या में भी गुणात्मक कमी आयेगी।

बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों की ओर से सुझाव प्राप्त हुआ कि उप खण्ड कार्यालयों पर विभागीय अधिकारियों के टेलीफोन नम्बर अंकित करा दिये जायें ताकि कार्यालय पर अधिकारी से सम्पर्क न हो पाने की दशा में उपभोक्ता अपनी बात मोबाइल पर बता सकें। जनप्रतिनिधियों द्वारा विद्युत चोरी पर अंकुश तथा राजस्व वृद्धि के सम्बन्ध में सुझाव दिया गया कि ग्राम प्रधानों से समन्वय कर ग्राम स्तर पर चौपाल आयोजित की जाय। चौपाल आयोजन से जहां कटिया कनेक्शन को नियमित कनेक्शन में बदलने के अलावा बकाया राजस्व की वसूली में भी इज़ाफा होगा। जनप्रतिनिधियों ने यह भी सुझाव दिया कि चौपाल के दौरान फाल्स बिलिंग से सम्बन्धित समस्याओं का अनिवार्य रूप से निराकरण कराया जाए ताकि आमजन शुद्व हुए बिलों के सापेक्ष धनराशि जमा कर सकें।

जनपद में औसत से कम वर्षा को दृष्टित रखते हुए विभाग को सुझाव दिया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करायी जाय तथा ट्यूबवेल कनेक्शन मांगने वाले कृषकों को शीर्ष प्राथमिकता पर कनेक्शन उपलब्ध कराया जाय। विभाग को यह भी सुझाव दिया गया कि विद्युत दोष से बन्द पड़े सभी राजकीय नलकूपों को प्रत्येक दशा में क्रियाशील किया जाय। जनप्रतिनिधियों ने विभागीय अधिकारियों द्वारा उपभोक्ताओं ने फोन न रिसीव करने सम्बन्धी शिकायतों पर नाराज़गी व्यक्त करते हुए सुझाव दिया कि सभी अधिकारी उपभोक्ताओं के फोन काल को अनिवार्य रूप से रिसीव करें तथा उस सम्बन्ध में अपेक्षित कार्यवाही भी की जाय।

बैठक के दौरान सांसद सहित अन्य जनप्रतिनिधियों द्वारा सुझाव दिया गया कि अभियान चलाकर जर्जर तारों व खम्भों को बदला जाये विशेष कर सड़कों के किनारे जहां भी जर्जर तार व खम्भे है उन्हें बदल दिया जाय तथा ढीले तारों को भी दुरूस्त कराएं। ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना की संभावना नगण्य हो जाय। जनप्रतिनिधियांे ने यह भी सुझाव दिया कि इस सम्बन्ध में आमजन की ओर से प्राप्त होने वाली शिकायतों को भी कतई नज़रअंदाज़ न किया जाए। नगर क्षेत्र में हुए अण्डर ग्राउण्ड केबलिंग कार्य का भुगतान से पूर्व सत्यापन अवश्य कराया जाय। मानक के अनुसार कार्य न पाये जाने पर भुगतान की कार्यवाही न की जाय।

मुख्य अभियन्ता श्री अग्रवाल ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों की ओर से प्राप्त हुए निर्देशों एवं सुझावों का अनुपालन सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के फोन न उठाएं जाने सम्बन्धी शिकायतों की पुर्नावृत्ति होने पर सम्बन्धित के विरूद्ध एक्शन लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि विद्युत जैसे महत्वपूर्ण विभाग में कार्य करते हुए सभी अधिकारी व कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी का निष्ठा के साथ निर्वहन कर आमजन तक मानक के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराएं।

इस अवसर पर एम.एल.सी. पदमसेन चौधरी व डॉ. प्रज्ञा त्रिपाठी, विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी, विधायक नानपारा राम निवास वर्मा के प्रतिनिधि मनीष चौधरी, विधायक कैसरगंज आनन्द कुमार यादव के प्रतिनिधि डॉ. डी.आर. मौर्या, न.पा.परि. नानपारा के अध्यक्ष अब्दुल वहीद, न.पं. अध्यक्ष पयागपुर बालेन्द्र श्रीवास्तव के प्रतिनिधि बसन्त कुमार सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधी.अभि. सुरेश कुमार, अधि.अभि. बहराइच शैलेन्द्र कुमार, नानपारा के कृष्ण कुमार, कैसरगंज के सौरभ निगम, अधि.अभि. पारेषण फैय्याज़ अहमद व मीटर के पी.के. सिंह के अलावा उप खण्ड अधिकारी, सहायक अभियन्ता व अवर अभियन्ता सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।