✍️डॉ शशि कांत सुमन

🟥मुंगेर। किसी भी समाज के विकास के लिए शिक्षा बहुत जरूरी है। आपके टोलों,पंचायतों में सभी बच्चे विद्यालय जा रहे हैं या नहीं यह सुनिश्चित करना आपका दायित्व है। हर पंचायत में माननीय मुख्यमंत्री के निर्देश के आलोक में एक प्राथमिक विद्यालय संचालित है। क्षेत्र भ्रमण के क्रम में कई बार यह देखा गया है कि बच्चियां घर पर रहती हैं तथा माता पिता काम पर जाते हैं। यह आपकी जवाबदेही है कि सभी बच्चे पढ़े, स्कूल जाएं। साथ ही आप लोग नजर रखें कि विद्यालय में पठन-पाठन कार्य हो रहा है या नहीं। शिक्षा सभी को मिलना चाहिए। माननीय मुख्यमंत्री का सपना है कि सभी बच्चियां, महिलाएं पढ़ें, आगे बढ़ें, उन्हें कौशल विकास केन्द्र के माध्यम से कौशल का ज्ञान उपलब्ध कराएं। जिलाधिकारी नवीन कुमार सिूचना केन्द्र के प्रसाल में विकास मित्रों की बैठक में उन्हें संबोधित कर रहे थे। उन्होंने विकास मित्रों को दलित व मलिन बस्तियों के बच्चों को स्कूल तक पहुंचाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि यदि बच्चों को विद्यालय में नहीं पढ़ाया जा रहा है तो इसकी शिकायत स्थानीय प्रखंड विकास पदाधिकारी को दें। आगे उन्होंने कहा कि कोई भी दबंगता प्रदर्शित करता है तो संबंधित एसडीओ को सूचना दें, मुझे भी जनता दरबार में आकर जानकारी दें, सब व्यक्ति बराबर है।
बैठक में मुख्य रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आदि विषय पर चर्चा हुई और विकास मित्रों से इस संबंध में उनके टोलों,पंचायतों में अद्यतन स्थिति की जानकारी ली।
जिलाधिकारी द्वारा दिव्यांगजनों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र की उपलब्धी की जानकारी ली गयी। इस बाबत सामाजिक सुरक्षा के सहायक निदेशक द्वारा बताया गया कि प्रखंड एवं जिला स्तर पर शिविर लगाकर दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाया जा रहा है। प्रत्येक गुरूवार को यूडीआईडी कार्ड के स्क्रिनिंग के लिए शिविर लगाया जाता है।
जिलाधिकारी द्वारा नली गली का जो छूटा हुआ कार्य है उसे शीघ्र पूरा कराने का निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि महादलित टोलों में नली गली योजना को प्राथमिकता के आधार पर बनवाने का निर्देश दिया गया था। साथ ही नल जल की स्थिति क्या है, उस संबंध में विकास मित्रों को निर्देश दिया गया कि बैठक में ही दिए गए रजिस्टर में इस संबंध में कोई समस्या है तो उसकी सूचना दें।
जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री आवास योजना की जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि वैसे घरों का जिन्हें अब तक घर उपलब्ध नहीं कराया गया है का सूची दो दिनों के अंदर बनाकर संबंधित पदाधिकारी को उपलब्ध करा दें। दलित महादलित बस्तियों के नालों को प्राथमिकता के आधार पर निर्माण कराने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि क्षेत्र भ्रमण में महादलित टोलों में अधूरे निर्मित मकान, आवासविहीन व्यक्ति की जानकारी मिलती है। सभी विकास मित्रों को निर्देश दिया कि ऐसे लोग जिनके घर अधूरे हैं एवं मूल परिवार जिन्हें आवास नहीं मिला है उसकी सूची दो दिनों के अंदर उपलब्ध कराएं। मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास निर्माण हेतु राशि उपलब्ध करायी जाएगी।
जिलाधिकारी ने विकास मित्रों से पूछा कि किन किन योजनाओं में और काम किए जाने की आवश्यकता है। पूछे जाने पर शहरी क्षेत्र में आवास योजना, रोजगार, शिक्षा आदि विभिन्न क्षेत्रों में और कार्य किए जाने की आवश्यकता की जानकारी दी गयी। जिलाधिकारी ने इस संबंध में कहा कि तारापुर, खड़गपुर, जमालपुर में अगले एक दो माह में आईटीआई केन्द्र आरंभ हो जाएगा, जिसके माध्यम से विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जाएगा। अपना स्वरोजगार एवं व्यवसाय के लिए 50 हजार से पांच लाख तक का ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रखंड विकास पदाधिकारी के माध्यम से स्वरोजगार हेतु ऋण के लिए इच्छुक व्यक्तियों की सूची उद्योग विभाग को उपलब्ध कराएं। साथ ही प्रत्येक मंगलवार को रोजगार मेला का भी आयोजन हो रहा है, जिसके माध्यम से पढ़े लिखे युवा रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। अनुसूचित जाति,जनजाति के युवक युवतियों को प्रतियोगिता परीक्षा के लिए मार्गदर्शन एवं कोचिंग केन्द्र मुंगेर के पूरबसराय में चलाया जा रहा है, जहां बीपीएससी, रेलवे, एसएससी आदि प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करायी जा रही है। साथ ही 1000 रूपया प्रोत्साहन राशि भी प्रदान किया जा रहा है। विकास मित्र अनुसूचित जाति,जनजाति समुदाय के युवक युवतियों को इसके लिए प्रेरित करें। पंचायत स्तर पर भी खेल के लिए मैदान, ओपेन जिम, पुस्तकालय, पार्क निर्माण की भी योजना है। मुंगेर एवं खगड़िया जिला के लिए अनुसूचित जाति,जनजाति बालिकाओं के लिए आवासीय विद्यालय संचालित है। उक्त विद्यालय में मुंगेर की कम बच्चियां नामांकित हैं। अगले सत्र में अधिक से अधिक बच्चियां नामांकित हों, इसके लिए प्रेरित करें।