🟥जी. पी. दुबे
9721071175

🟠बस्ती 16 जून सभी अधिकारी सुबह 10 बजे से 12 बजे तक अनिवार्य रूप से कार्यालय में बैठे तथा लोगों की समस्याए सुने। इस दौरान कोई बैठक या निरीक्षण ना किया जाय।

उक्त निर्देश मण्डलायुक्त अखिलेश सिंह ने दिये है। मण्डलायुक्त सभागार में आयोजित मण्डलीय समीक्षा बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि समस्या लेकर आने वाले लोगों का रजिस्टर में विवरण भी दर्ज किया जाय। उन्होने कहा कि आईजीआरएस के मामलों में समयबद्धता एवं गुणवत्ता का ध्यान रखा जाय, शिकायतकर्ता से वार्ता किया जाय तथा उनका फीडबैक अवश्य प्राप्त किया जाय।
जुलाई के प्रथम सप्ताह में वन महोत्सव को ध्यान में रखते हुए उन्होने निर्देश दिया है कि 25 जून तक स्थल चयन करते हुए गड्ढा खुदायी का कार्य पूरा कर लिया जाय। उन्होने कहा कि इस वर्ष 1.10 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य है, इसमें से 40 लाख वन विभाग द्वारा तथा शेष अन्य विभाग द्वारा पौधरोपण किया जायेंगा। उन्होने विभागवार कार्ययोजना तैयार करने का भी निर्देश दिया।
उन्होने अटल आवासीय विद्यालय की एप्रोच रोड़ 25 जून तक पूरा करने का निर्देश दिया है।
उन्होने यह भी निर्देश दिया है कि 20 जून तक सभी नहरों में पानी पहुॅचाना सुनिश्चित करें। उन्होने विद्युत तथा नलकूप विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सभी नलकूप चालू हालत में रखे जाय। मण्डल में कुल 1549 राजकीय नलकूप है। उन्होने निर्देश दिया है कि सभी सोलर फोटोवोल्टैइक सिचांई पम्पों का सत्यापन कराने के बाद ही भुगतान कराया जाय।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की समीक्षा करते हुए उन्होने निर्देश दिया है कि जिले स्तर पर एक हेल्पडेस्क तैयार किया जाय, जहॉ कृषि, राजस्व, बैंक, पोस्टआफिस विभाग के कर्मचारी नियमित बैठे तथा समस्याओं का निस्तारण करें। समीक्षा में उन्होने पाया कि कुल 3 लाख समस्याग्रस्त किसानों में से लगभग डेढ लाख किसानों की ई-केवाईसी, भूलेख अंकन, आधार सीडिंग संबंधी समस्याओं का 22 मई से 10 जून तक आयोजित कैम्प में समाधान किया गया है। उन्होने इस कार्य में तेजी लाने तथा फसल बीमा योजना में अधिकाधिक किसानों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि आगामी 27 जून को गोरखपुर में मण्डलीय खरीफ गोष्ठी का आयोजन ए.पी.सी. के अध्यक्षता में किया जायेंगा, संबंधित सभी विभाग समय से तैयारी पूरी करें।
प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण की समीक्षा करते हुए उन्होने इन्हें समय से पूरा कराने का निर्देश दिया। नगरीय क्षेत्र में 30490 के सापेक्ष 29862 आवास पूर्ण कर लिए गये है। जलजीवन मिशन के अन्तर्गत बस्ती में 28 में से केवल 16 परियोजनाए संचालित है। उन्होने शेष परियोजनाओ को भी शीघ्र संचालित कराने का निर्देश दिया। उन्होने कहा कि बस्ती में 85 तालाब का पट्टा इस वर्ष समाप्त हो रहा है, इसका समय से पट्टा कराना सुनिश्चित करें।
उन्होने निर्देश दिया है कि आगामी 20 जून तक वृद्धावस्था, विधवा एवं दिव्यांग पेशन लाभार्थियों का सत्यापन पूर्ण कराये। मण्डल में 178680 श्रमिको का नवीनीकरण शेष है। उनका नवीनीकरण सुनिश्चित कराये। उन्होने व्यवासायिक शिक्षा में युवाओं को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण देने के साथ-साथ उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया है।
चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की समीक्षा करते हुए उन्होने सिद्धार्थनगर में विशेषज्ञ डाक्टरां की तैनाती कराने के लिए निर्देश दिया है। उन्होने कहा कि सिद्धार्थनगर में राजकीय चिकित्सालयों में आयुष्मान कार्ड धारको द्वारा इलाज कराने की संख्या 6 हजार से अधिक है, जबकि संतकबीरनगर में 266 तथा बस्ती में मात्र 1547 है। समीक्षा में उन्होने पाया कि बस्ती में गोल्डन कार्ड बनाने की प्रगति बेहत धीमी है। उन्होने निर्देश दिया कि 27 जून से 20 जुलाई तक सास-बहू सम्मेलन कराया जाय तथा नयी पहल किट का वितरण कराया जाय। इसके लिए शासन से प्रत्येक आशा क्षेत्रवार 1500 रूपये दिये गये है।
उन्होने निराश्रित गोवंश का सर्वे 15 दिन में पूरा कराने के लिए संबंधित एसडीएम तथा बीडीओ को सक्रिय करने का निर्देश दिया। उन्होने बाढ क्षेत्र में भूसा आरक्षित करने तथा पशुओं के शतप्रतिशत टीकाकरण का निर्देश दिया है। उन्होने निर्देश दिया है कि स्कूल टाइम में सभी टायलेट खोलकर रखे जाय, नियमित साफ-सफाई करायी जाय।
बैठक का संचालन संयुक्त विकास आयुक्त पद्मकान्त शुक्ल ने किया। बैठक में जिलाधिकारी बस्ती श्रीमती प्रियंका निरंजन, सिद्धार्थनगर के संजीव रंजन, संतकबीर नगर के संदीप कुमार, सी.डी.ओ. डा. राजेश कुमार प्रजापति, संतकबीर नगर के संत कुमार, वन संरक्षक ए.पी. पाठक, अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. नीरज पाण्डेय, उपनिदेशक अर्थ एवं संख्या अमजद अली अंसारी, संयुक्त निदेशक कृषि अविनाश चन्द्र तिवारी, अधीक्षण अभियन्ता पी.डब्लू.डी. राजेश कुमार, आर.ई.डी. के रियाज अहमद सिद्दीकी, नलकूप के लक्ष्मी नारायण, सिंचाई के लवकुश सिंह, अधिशासी अभियन्ता लधु सिंचाई सुभाष चन्द्र, समाज कल्याण के सुरेश चन्द्र, पिछड़ावर्ग कल्याण के जयशंकर प्रसाद राय, अल्पसंख्यक कल्याण के विजय प्रताप यादव, दिव्यांग सशक्तीकरण के अनूप कुमार सिंह, मत्स्य के बृजेश कुमार, मण्डी परिषद के सरोज कुमार, उपायुक्त खाद्य सत्येन्द्र सिंह, उप श्रमायुक्त शक्तिसेन तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।