✍️आभिनाष जायसवाल की रिपोर्ट

लाखों लाख खर्च के बाद भी खुले में शौच जाने को मजबूर हैं जनता

🟥संतकबीर नगर / पौली ब्लॉक क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिशन के तहत हर गांव को खुले में शौच मुक्त कराने के लिए 55 ग्राम पंचायतो में समुदायिक शौचालय का निर्माण हर ग्राम पंचायत में कराकर गांव की स्वयं सहायता समूह के महिलाओं को हैंडओवर कर दिया गया है ।जिसके लिए समूह के महिलाओं को शौचालय के रख रखाव के लिए प्रति माह 6000 रुपया और 3000 रुपया प्रति माह शौचालय के साफ सफाई सामग्री के लिए ग्राम पंचायत को 495000हजार हर माह भुगतान करता है परंतु इतने खर्च करने के बाद भी शौचालय का ताला नहीं खुलता है।
विकास खंड पौली के नारायनपुर,शनीचरा बाजार माझा खड़कपुर पचरा परा चौरा कला मुठही उदहा रोसया बाजार सहित तमाम शौचालयों का ताला कभी नहीं खुलता तो वहीं दुसरी तरफ शौचालय पर जाने के लिए रास्ता ही नहीं है। शौचालय चारों तरफ गंदगीसे घिरा हुआ है जिससे शौचालय बेमतलब साबित हो रहा है । जबकि शौचालय हर दिन सुबह 4 से 8 बजे और सांय 4 से 8 बजे खोलने का नियम है। परन्तु इन आदेशों का ग्राम प्रधान पर कोई असर नहीं है।
उक्त बावत सहायक विकास अधिकारी पंचायत राधेश्याम चौधरी ने कहा कि सामुदायिक शौचालय पूर्व में ही महिला समूह को हैंडओवर किया जा चुका है। शौचालय बंद रहने की जानकारी नहीं है अगर शौचालय बंद रहता है संबंधित के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जायेगी।