🟥जिला मैनपुरी

पत्रकार अंकित कुमार शाक्य
8218954174

🛑करहल/ आज करहल में संत विवेकानंद ग्रुप ऑफ स्कूल्स में भारत के लौह पुरुष के नाम से जाने वाले भारत के प्रथम गृहमंत्री एवम प्रथम उप -प्रधानमंत्री,भारत रत्न से सम्मानित महान स्वतंत्रता सेनानी सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाई गई ।

सरदार वल्लभ भाई पटेल सरदार पटेल के नाम से भी लोकप्रिय थे । इनका जन्म 31अक्टूबर सन 1875 में हुआ था । जब भारत आजाद हुआ तो भारत देश 562 छोटी -बड़ी रियासतों में बटा हुआ था, इन रियासतों को भारतीय संघ में विलीनीकरण करना आसान कार्य नहीं था ।

इस कार्य को करने का जिम्मा सरदार पटेल को सौंपा गया, सरदार पटेल ने इस कार्य को बड़ी ही प्रतिबद्धता के साथ पूर्ण कर अखंड भारत का निर्माण कर भारत देश को एक सूत्र में पिरोने का कार्य किया, इस कारण गांधजी ने उन्हें लौह पुरुष की उपाधि दी ।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंध निदेशक डॉ. जे.पी.यादव ने सरदार पटेल के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की तथा विद्यालय में उपस्थित सभी अध्यापकों एवम छात्रों को उनके जन्मदिन की हार्दिक बधाई दी ।

इस अवसर पर विद्यालय के प्रबंध निदेशक द्वारा उपस्थित समस्त स्टाफ एवम छात्रों को शपथ दिलाते हुए सरदार पटेल के कार्यों का अनुसरण करने के लिया कहा कि सरदार पटेल ने जिस प्रतिबद्धता के साथ भारत का एकीकरण किया उसी प्रकार आप भी प्रतिबद्ध हो कि भारत देश की एकता और अखंडता को बनाए रखेंगे ।

इस अवसर पर बच्चों को पटेल साहब के जीवन से संबंधित घटनाओं से भी अवगत कराया जिससे छात्र/छात्राएं काफी रोमांचित हो उठे । बच्चों को पटेल साहब के जीवन से संबंधित लेख एवम चित्रांकन के लिए भी छात्रों को कहा एवम सर्वश्रेष्ठ लेख एवम चित्रांकन के लिए उपहारों की भी घोषणा विद्यालय के प्रबंध निदेशक द्वारा की गई ।

इस मौके पर विद्यालय की प्रबंधिका सरिता यादव ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि यदि आप को लौह पुरुष सरदार पटेल से सीख लेकर आगे बढ़ना है और अपने समाज एवम देश को एक सूत्र में बांधे रखना और देश को आगे ले जाने में अपनी -अपनी भूमिका का निर्वाहन पूर्ण जिम्मेदारी से करना है ।
इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य चंद्रजीत यादव , सोहित यादव, रघुवीर सिंह, धर्मेंद्र यादव, सुधीर, बृजेंद्र , अखिलेश यादव, नजमा, तबस्सुम , गुंजन, मनीषा, निशा, बबिता, विजय , प्रफुल्ल, हरिषर , विनय, सिमरन, सुनील, सोनम, रीता, निसार अंजुम , सचिन, अनूप आदि सहित समस्त स्टाफ उपस्थित रहा ।