✍️ उमानाथ यादव

🟥रायबरेली,18 अप्रैल 2023
महात्मा गांधी इंटर कॉलेज के सभागार में मंगलवार को छात्र- छात्राओं को संचारी रोगों के विषय में गोष्ठी कर जागरूक किया गया।
इस मौके पर बायोलॉजिस्ट रामकृष्ण मिश्रा ने कहा कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण माह में मच्छर से होने वाले वेक्टर जनित रोगों से बचाव के लिए विशेष ध्यान देने की जरूरत है जैसे मच्छरों से बचाव के लिए मच्छरदानी का प्रयोग करें, पूरी आस्तीन के कपड़े पहने, खुले हुए अंगों पर सरसों का तेल लगाकर सोयेँ या मच्छररोधी क्रीम लगायेँ ताकि मच्छर आपको काट न सके।
फाइलेरिया इंस्पेक्टर अरुण यादव ने बताया कि मच्छरों के लार्वा को किसी भी स्थिति में पनपनेन दें | इसके लिए आवश्यक है कि घर के आस-पास न पानी न इकट्ठा होने दें | अगर कहीं पानी इकट्ठा है कि तो जल हुआ मोबिल आयल डालकर उनकी रोकथाम करें, घर के आस-पास झाड़ियों की साफ सफाई रखें। बुखार होने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाएं।स्वयं कोई इलाज न करें | तेज बुखार की स्थिति में सिर, हाथ, पैरों एवं पेट पर पानी की पट्टी रखें। बुखार के समय पानी एवं अन्य तरल पदार्थों जैसे नारियल, पानी, शिकंजी, ताजे फलों का रस इत्यादि का अधिक सेवन करें। सूती वस्त्र पहने तथा कमरे को ठंडा रखें। झोलाछाप चिकित्सकों से बचें बिना चिकित्सक की सलाह के अनावश्यक औषधियों का सेवन ना करें।
इसी क्रम में संचारी रोगों से संबंधित प्रश्नोत्तरी का भी आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम में विद्यालय के शिक्षकों, विद्यार्थी, यूनिसेफ सहाना जमीर, आशा कार्यकर्ता स्नेहप्रिया आदि लोग उपस्थित रहे।