🛑वकील अहमद सिद्दीकी

🟥बनकटी, बस्ती………रविवार कोअपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशनुसार जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अनूप कुमार के निर्देशन में तथा खण्ड शिक्षा अधिकारी बनकटी के मार्ग दर्शन में “स्वच्छता के लिए 1 घंटे का श्रमदान करें “कार्यक्रम के शासन के मानसा के अनुरूप संविलियन आदर्श उच्च प्राथमिक विद्यालय देवमी विकास क्षेत्र बनकटी में स्वच्छता के लिए1 घंटे का श्रमदान किया गया। श्रमदान दुर्गा मंदिर तथा विद्यालय परिसर मालिन बस्ती में खण्ड विकास अधिकारी केदारनाथ कुशवाहा (ग्राम प्रधान) राजेंद्र प्रसाद चौधरी व विद्यालय के प्रधानाध्यापक मोहम्मद इकबाल, ग्राम विकास अधिकारी अमित प्रकाश, रामप्रकाश त्रिपाठी , बाबू मुरलीधर यादव, विनोद कुमार, ऋषभ कुमार, अभिभावक प्रबन्ध समिति के सदस्य गण द्वारा छात्र छात्रायें द्वारा श्रमदान किया गया। जो राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी के लिए उनकी जयंती के पूर्व ” स्वच्छाजलि ” होगी ।इस अवसर प्रशासन के मंशा के अनुरूप छात्र-छात्राओं में निबंध प्रतियोगिता तथा स्वच्छता पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। और छात्र-छात्राओं

 

 

अभिभावकों प्रबंध समिति के सदस्यों द्वारा सामूहिक रूप से स्वच्छता के लिए 1 घंटे का श्रमदान किया गया।बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकाली गई, तथा स्वच्छता से संबंधित नारे लगाते हुए रैली देवमी, बघाड़ी होते हुए विद्यालय में आकर सम्पन्न हुआ। विद्यालय के प्रधानाध्यापक मोहम्मद इकबाल ने स्वच्छता के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला और कहा कि आप लोग प्लास्टिक का उपयोग न करें। अपने आस पास कूड़ा /प्लास्टिक एकत्रित न करें ।बेकार एवं अपशिष्ट कचरे का निपटान अभियान के रूप में सुनिश्चित करें। सभी बच्चों को रंग आधारित (गीले कचरे के लिए हरा कूड़ा दान एवं सूखे कचरे के लिए नीला कूड़ा दान ) का प्रयोग करें। ठोस एवं अपशिष्ट का प्रयोग किया जाए ।शाखा प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक बनकटी प्रमोद कुमार वैश्य ने ने स्वच्छता और सामुदायिक सेवा के महत्व पर प्रकाश डाला। ग्राम प्रधान राजेंद्र प्रसाद चौधरी ने कहा कि बच्चों में स्वच्छता के प्रति उत्तरदायित्व की भावना को विकसित करना और व्यवहार परिवर्तन के उद्देश्य से स्वच्छता पखवाड़े के अंतर्गत हमारा गांव स्वच्छ गांव हो हमारा विद्यालय स्वच्छ विद्यालय हो कि भावना विकसित करना । एस. एच .एच-2023 थीम ” स्वच्छता भारत दिवस ” के रूप में हर्षोउल्लास के साथ मनाया जा रहा है ।जो महात्मा गांधी को उनके जयंती के दिन एक श्रद्धान्जलि है।
इस अवशर पर प्रमोद कुमार यादव फील्ड ऑफिसर ,भारतीय स्टेट बैंक अनिल कुमार शुक्ल, प्रबंध समिति अध्यक्ष रंजना देवी, प्रबन्ध समिति के सदस्य गण अभिभावक आदि उपस्थित रहें ।