*देश के लिए शहादत देने वाले शहीद के गांव कन्हौली में हुआ कार्यकम्र का आयोजन*

*गांव के तीन शहीद के गौरव गाथा से गौरवान्वित हुए लोग*

🔴विनय कुमार गुप्ता की रिपोर्ट
🔻रुद्रपुर देवरिया
श्री रामजानकी ठाकुर द्वारा मन्दिर धर्मार्थ न्यास द्वारा, प्राचीन ठाकुर द्वारा मन्दिर के जीर्णोद्धार व सुन्दरीकरण अभियान के तहत एक भव्य भावनात्मक कार्यक्रम का आयोजन हुआ।
आयोजन शहीदों की स्मृति में देववृक्ष कल्पवृक्ष,मौलश्री, पारिजात, कपूर का रोपण हुआ। 1857 प्रथम स्वाधीनता संग्राम के 450 से अधिक शहीद स्थलों/ क्रांति स्थलों के पावन धूलि कलश की स्थापना की गई।
श्री ठाकुर द्वारा मन्दिर हरैया/कन्हौली के प्रागंण में, कन्हौली,देवरिया के तीन शहीदों की स्मृति में ,कल्पवृक्षारोपण का कार्यक्रम,देश के लिए अपने प्राणों का बलिदान करने वालों की स्मृतियों को संजोए रखने तथा भावी पीढ़ी को, अपने मातृभूमि की सेवा के लिए समर्पित जीवन जीने की प्रेरणा देने वाला था।
कन्हौली के तीन शहीदों, मेजर राजकिशोर सिंह (पुत्र पूर्व IAS जिलाधिकारी मारकण्डेय सिंह व पूर्व DGP उ.प्र.विक्रम सिह के बड़े.भाई),शौर्य चक्र विजेता, ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह( पुत्र कर्नल के.पी.सिंह व पूर्व विधायक रुद्रपुर, कांग्रेस प्रवक्ता श्री अखिलेश प्रताप सिंह के भतीजे)व SSB झारखण्ड में तैनात सिपाही विजय कुमार भारती पुत्र श्री रामकुशल की देश सेवा को याद रखने के लिए उक्त आयोजन स्मरणीय रहा।
इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित डॉ बृजेश कुमार सिंह ने कहा कि सेना में भर्ती होने वाला हर.जवान हम सबके लिए आदर्श होता है ।मातृभूमि के लिए कि सेवा में अपना जीवन समर्पित करने से बड़ा श्रेष्ठ कार्य कोई नहीं होता है।
वह गांव धन्य है जहां ऐसे वीर बलिदानी हुए। उनकी स्मृतियों को सजाने के लिए देववृक्ष कल्पवृक्ष व अन्य वृक्षों का रोपण एक श्रेष्ठ कार्य है। इसके साथ ही 1857,प्रथम स्वाधीनता संग्राम के सेनानियों के बलिदानियों,क्रांतिकारियों की स्मृतियां सजोएं,पावन धूलि कलश की स्थापना, भावी पीढ़ी में को अपने पूर्वजों के बलिदान से शिक्षा लेने को प्रेरित करेगी साथ ही भावी पीढ़ी में राष्ट्र के प्रति श्रद्धा जागरण का कार्य करेगी।
उक्त बातें आज ठाकुरद्वारा मंदिर कन्हौली हरैया/ कन्हौली के प्रांगण में श्री राम जानकी ठाकुरद्वारा मंदिर धर्मार्थ सेवा न्यास द्वारा आयोजित शहीद स्मृति वृक्षारोपण एवं शहीद स्मृति भवन धूल कलश की स्थापना कार्यक्रम में उपस्थित हुए प्रोफ़ेसर दिनेश कुमार सिंह ने कहीं ।
आयोजन का शुभारंभ अतिथियों के स्वागत और परिचय से हुआ उपस्थित। विशिष्ट अतिथि भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता एसएन सिंह ने मेजर राजकिशोर सिंह की स्मृति में ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह की स्मृति में कल्पवृक्ष, सिपाही विजय कुमार भारती की स्मृति में मौलश्री का पौधा लगाया ।
इसके साथ ही 1857 प्रथम स्वाधीनता संग्राम के सेनानी सतासीराज के राजा उदित नारायण सिंह की स्मृति में कपूर का पौधा लगाया गया।
राजा उदित नारायण सिंह जी को बहुत कम आयु में कालापानी की सजा हो गई थी और वे अण्डमान में ही शहीद हुए।
कार्यक्रम में शहीदों के परिवारजन का स्मृति चिन्ह देकर एवं माल्यार्पण कर सम्मान किया गया गया। कार्यक्रम का संचालन संयोजक व न्यास के मुख्य न्यासी हरिप्रसाद सिंह ने किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ ।इस अवसर पर दिग्विजय सिंह, संजय सिंह,हरिनाथ त्रिपाठी, राधेश्याम सिंह, शिरोमणि त्रिपाठी, रामचंद्र गुप्ता अभिमन्यु सिंह, रामकृपाल आदि उपस्थित रहे।कार्यक्रम को सफल बनाने में देव प्रसाद सिंह, अनुकूल सिंह, स्वतंत्र सिंह, चन्दन का बहुत ही सहयोग रहा।