मौत से आक्रोशित लोगों ने किया सड़क जाम, यात्रियों को हुई परेशानी

✍️डॉ शशि कांत सुमन

🧿मुंगेर। बिहार में पूर्ण शराबबंदी के के बावजूद भी शराब का निर्माण व बिक्री बेरोकटोक जा रही है। मुंगेर में शराब तस्करों का मनोबल इस कदर बढ़ी हुई है कि शराब की बिक्री या निर्माण का विरोध करनेवालों की हत्या कर देती है।

इसी तरह का ताजा मामला है मुंगेर जिले के कोतवाली थाना क्षेत्र के शादीपुर की। जहां 13 नवंबर की रात्रि में शराब की बिक्री का विरोध करने पर कोतवाली थाना के शादीपुर निवासी इलेक्ट्रिक दुकानदार संजय कुमार को शराब तस्कर विक्की कुमार ने गोली मार दी थी।

संजय का इलाज पटना स्थित पारस अस्पताल में चल रहा था। इस बीच शुक्रवार की रात्रि में दुकानदार की मौत हो गई। शनिवार की सुबह शव मुंगेर पहुंचते ही आक्रोशित लोगों ने कोड़ा मैदान के नजदीक शव को रखकर जमालपुर-मुंगेर पथ को जाम कर दिया। आक्रोशित लोगों ने आरोपी के घर पर तोड़फोड़ की।

स्थिति तनावपूर्ण देखते हुए एसपी जे जे जला रेड्डी के निर्देश के आलोक में जिले के 8 थानों की पुलिस को स्थिति को नियंत्रण करने के लिए तैनात किया गया। आक्रोशित लोगों ने आरोपी को फांसी की सजा दिए जाने मांग के आरोपी को शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग कर रहे थे। भारी मशक्कत के बाद तनाव पूर्ण स्थिति को नियंत्रित करते हुए सड़क जाम को समाप्त कराने के साथ सड़क जाम समाप्त कराया गया। सड़क जाम की सूचना मिलते ही सदर एसडीपीओ राजेश कुमार, मुख्यालय डीएसपी आलोक कुमार, यातायात डीएसपी प्रभात रंजन सहित कोतवाली, कासिम बाजार, पूरबसराय ओपी की पुलिस पहुंची।

पुलिस की मौजूदगी में आरोपित विक्की कुमार के घर का ताला तोड़ा गया, लेकिन आरोपित नहीं मिला। पुलिस ने परिवार के तीन सदस्यों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है।
क्या था पूरा प्रकरण
13 नवंबर की रात्रि में इलेक्ट्रिक दुकानदार संजय कुमार को गोली मार दी थी। परिवार वालों ने इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया था। प्राथमिक उपचार के बाद घायल दुकानदार को पटना रेफर कर दिया

गया था। पटना के पारस अस्पताल में ईलाज चल रहा था। ईलाज के दौरान संजय राम की मौत हो गई। पीड़ित के पिता सुरेंद्र मिस्त्री ने बताया कि विक्की शराब की तस्करी करता है। परिवार वालों का कहना है कि विक्की पर जब भी पुलिस कार्रवाई करती है या शराब की बरामदगी करती थी तो विक्की इसका आरोप संजय पर लगता था। शराब तस्कर विक्की संजय पर पुलिस को सूचना देने का भी आरोप लगाया था।

पीड़ित परिवार ने बताया कि पूर्व में भी शराब तस्करी में गिरफ्तार किया था, लेकिन छोड़ दिया गया था। पुलिस यदि शराब तस्कर के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करती तो यह घटना नहीं होती। इस बावत एसडीपीओ राकेश कुमार ने बताया कि स्थिति नियंत्रण में है।

सड़क जाम को जाम को समाप्त कराके यातायात बहाल कर दिया गया है। जल्द ही आरोपी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।