हर इंसान, किन्हीं कारणों से है दुःखी, इसलिए हंसिए और खुश रहिए – डॉ अरविन्द वर्मा, चेयरमैन

✍️ANA/Indu Prabha

खगड़िया बिहार। बिहारी पॉवर ऑफ इंडिया के चेयरमैन डॉ अरविन्द वर्मा ने एक बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन साईट पर जाकर चिलचिलाती धूप में कार्यरत मजदूरों को टोपी पहनाया और उन्हें बड़ी से बड़ी विपत्ति रहने पर भी खुश रहने के लिए समय समय पर हंसते रहने की सलाह दिया। डॉ वर्मा ने साईट पर उपस्थित मज़दूरों से कहा आज विश्व हास्य दिवस है। विश्व हास्य दिवस को अमल में लाने का श्रेय योग आंदोलन के संस्थापक डॉक्टर मदन कटारिया को जाता है। 11 जनवरी 1998 को उन्होंने पहली बार विश्व हास्य दिवस मनाया था। इसके पीछे इस दिन को मनाने का उद्देश्य समाज के बढ़ते तनाव को कम करके उन्हें सुखी जीवन जीने की सीख देना था। आगे डॉ वर्मा ने कहा ऐसे में तब से लेकर अब हर साल मई महीने के पहले रविवार को इस दिन को मनाया जाता है। इसलिए जरूरी है हंसना। जीवन आजकल तनावों से भरा हुआ है, जिसकी वजह से हम सभी परेशान रहते हैं। सब की जिंदगी में कोई ना कोई दुःख है। इन दुःखों से अलग हटने के लिए आपको जिंदगी में जरूर खुश रहना चाहिए और हंसना चाहिए।
हंसने से खून बढ़ता है इस कहावत पर चलते हुए हम बता दें कि हंसना हमारे शरीर के लिए इसलिए भी जरूरी होता है, क्योंकि इससे हमारे शरीर में रक्त का संचार तीव्र गति से होता है।
जो लोग तनाव से ग्रसित होते हैं, उन्हें भी मनोवैज्ञानिक हंसते रहने की सलाह देते हैं। आगे डॉ वर्मा ने कहा जब आप मुस्कुराते हैं, तो आपका मस्तिष्क अपने आप सोचने लगता है कि आप खुश हैं और फिर ये प्रक्रिया पूरे शरीर में प्रवाहित करता है। डॉ वर्मा ने साईट इंचार्ज द्वारा मज़दूरों के लिए साईट पर रखे ठंढे पेय जल की व्यवस्था को देख खुश हुए और उन्हें साधुवाद दिया।