अनुपस्थित मिलने वाले कर्मचारियों का एक दिन का वेतन बाधित करने का दिया निर्देश देते हुए मांगा स्पष्टीकरण

✍️न्यू समाचार प्लस गोरखपुर/ अवधेश पाण्डेय

🔴गोरखपुर। मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार मीना के औचक निरीक्षण में आज विकास भवन स्थित कार्यालयों में दर्जनों कर्मचारी अनुपस्थित मिले निरीक्षण के दौरान अफरा-तफरी का रहा माहौल।सीडीओ ने सम्बंधित विभागो के अनुपस्थित कर्मचारियों से मांगा स्पष्टीकरण अनुपस्थित कर्मचारियों का एक दिन का वेतन बाधित करने का दिया निर्देश पटल प्रभारियों को निर्देशित किया कि निरीक्षण करने के दौरान बार-बार कर्मचारी बगैर छुट्टी के अनुपस्थित कैसे रह रहे क्यों ना पटल प्रभारी के कार्य क्षेत्रों में किया जाए परिवर्तन। आज मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार मीना विकास भवन कार्यालय में स्थित दर्जनों कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया निरीक्षण किए गए कार्यालयों में डीपीआरओ कार्यालय में 26 में 16 कर्मचारी अनुपस्थित जिला पिछड़ा वर्ग में 3 में 1 कर्मचारी अनुपस्थित डीएसडब्ल्यूओ 10 में 4 अनुपस्थित डीएसओ 19 में 3 अनुपस्थित आरईएस 24 में 4 अनुपस्थित खाद्य सुरक्षा में 4 में 1 अनुपस्थित एमआई 15 में 2 अनुपस्थित निरीक्षण किए गए आफिसो के 101 कर्मचारियों में 31 कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। अनुपस्थित पाए गए कर्मचारियों का 1 दिन का वेतन बाधित करने का मुख्य विकास अधिकारी ने आदेश जारी करते हुए स्पष्टीकरण मांगा की बैगर छुट्टी लीए अपने संबंधित कार्यालय से अनुपस्थित किन कारणों से पाए गए सही जवाब ना मिलने पर इनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी और एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया। जिन कार्यालयों में साफ-सफाई नहीं था उनके कार्यालय प्रभारी को जमकर फटकार लगाई निरीक्षण के दौरान विकास भवन के शौचालयों में गंदगी का अंबार मिला।
बता दें कि मुख्य विकास अधिकारी ने आज बुधवार को पूर्वान्ह लगभग 10.30 बजे विकास भवन स्थित कार्यालयों का औचक निरीक्षण किया।निरीक्षण के दौरान अधिकतर कार्यालयों के 31 अधिकारी/कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए। सीडीओ ने नाराजगी व्यक्त करते हुए अनुपस्थित अधिकारी/कर्मचारियों से स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि संतोष जनक स्पष्टीकरण न मिलने पर कार्यालयों में नदारद मिले अधिकारी, कर्मचारियों का वेतन रोकने के साथ ही अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। सीडीओ द्वारा निरीक्षण के दौरान कुछ कार्यालयों में शौचालयों, टॉयलेट, वॉटर कूलर के आसपास गंदगी पसरी थी। हर जगह गुटखा आदि थूका हुआ था। सीडीओ ने अधिकारी, कर्मचारियों को समय पर कार्यालयों में उपस्थित होने के साथ ही सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक जनता की समस्याएं सुनने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि दफ्तरों में भविष्य में भी औचक निरीक्षण किया जाएगा अगर उस दौरान अनुपस्थित कोई अधिकारी या कर्मचारी पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। हर कार्यालय की सफाई बेहतर तरीके से किया जाये। आने वाले आगंतुक से शिष्टाचार बर्ताव किया जाए। उनके समस्याओं को गंभीरता से सुनते हुए उनके समस्याओं का निस्तारण समय बद्ध तरीके से किया जाए। किसी भी फरियादी को बेवजह ऑफिसों का चक्कर ना लगवाया जाए।