⭕नरेश सैनी

विधानमंडल की समिति ने परखी जिले के विकाश कार्यो की गुडवत्ता

🛑मथुरा – उत्तर प्रदेश विधान मण्डल की सार्वजनिक उपक्रम एवं निगम संयुक्त समिति (2022-23) की प्रथम उप समिति की द्वितीय अध्ययन कार्यक्रम में माननीय सभापति मनीष असीजा , माननीय सदस्य अनूप कुमार गुप्ता , माननीय सदस्य मानवेन्द्र प्रताप सिंह (गुरूजी) , माननीय सदस्य प्रभात कुमार वर्मा , माननीय सदस्य श्रीमती सरिता भदौरिया , माननीय सदस्य जितेन्द्र सिंह सेंगर , माननीय सदस्य अनिल पाराशर , माननीय सदस्य रवेन्द्र पाल सिंह तथा माननीय सदस्य तूफानी सरोज द्वारा बैठक में प्रतिभाग किया गया।
समिति के समक्ष पश्चिमांचल विद्युत वितरण, उ0प्र0 आवास एवं विकास परिषद, उ0प्र0 राज्य औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड, उ0प्र0 पर्यटन निकाय, उ0प्र0 प्रोजेक्ट कार्पोंरेशन लिमिटेड, उ0प्र0 राजकीय निर्माण, उ0प्र0 राज्य सेतु निगम, उ0प्र0 वन निगम, उ0प्र0 जल निगम, उ0प्र0 अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम, उ0प्र0 लघु उद्योग निगम, आगरा मथुरा सिटी ट्रांसपोर्ट लिमिटेड नगर विकास विभाग तथा महिला कल्याण निगम लिमिटेड के अधिकारियों ने रिपोर्ट प्रस्तुत की।
समिति ने ऊर्जा विभाग के अधिकारियों से जानकारी ली कि कितने गांव के मजरे अभी भी बिजली से अछूते रहे गये हैं। जिस पर एस0सी0 विद्युत ग्रामीण ने बताया कि लगभग 90 गांव के कुछ मजरे विद्युत से वंचित हैं, जिसका डीपीआर बनाकर शासन को भेज दिया गया है। समिति ने निर्देश दिये कि सभी को मुख्य धारा में जोड़ते हुए विद्युत कनेक्शन दिये जायें। बिजली चोरी की रोकथाम हेतु किये गये इंतजामों तथा पिछले पांच सालों में कितना लाइन लाॅस कम कर दिया गया है, उसके संबंध में जानकारी प्राप्त की। समिति ने निर्देश दिये कि बिजली चोरी में अंकुश लायें तथा लाइन लाॅस कम करें।
आवास विकास परिषद की छः परियोजनाओं की जानकारी ली तथा कार्यों में गुणवत्ता के निर्देश दिये। अधिकारी द्वारा बताया गया कि छः में से पांच कार्य पूर्ण हो गये हैं। 01 प्रोजेक्ट पर कार्य प्रगति पर है, जिसे शीघ्र पूर्ण कर लिया जायेगा। राज्य औद्योगिक विकास निगम लिमिटेड के कार्यों की जानकारी ली तथा निर्देश दिये कि औद्योगिक क्षेत्र में मजदूरों के लिए शुद्ध आरओ वाॅटर प्लांट लगवायें, जगह जगह पर शौचालय बनायें, आवश्यकतानुसार पिंक टाॅयलेट बनाये जायें तथा डोरमेट्री आदि की सुविधा की जाये।
जिलाधिकारी पुलकित खरे ने समिति को अवगत कराया कि जनपद में नियमित रूप से उद्योग एवं व्यापार बन्धु की बैठक की जाती है, जिसमें सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहते हैं और जनपद के सभी प्रतिष्ठित व्यापारी एवं उद्यमी प्रतिभाग करते हैं। उद्योग बन्धु की बैठक में श्रमिकों के श्रम पोर्टल पर पंजीकरण के लिए निर्देश दिये जाते हैं तथा प्रदूषण, फायर, नगर निगम, खाद्य सुरक्षा आदि विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये जाते हैं कि संयुक्त टीम बनाकर औद्योगिक क्षेत्र में अपने विभागों से संबंधित कैंप लगाकर नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करें।
समिति ने जिलाधिकारी से रिफाइनरी द्वारा दिये गये सीएसआर के संबंध में जानकारी ली, जिस पर जिलाधिकारी ने बताया कि सीएसआर का प्रयोेग स्कूलों के जीर्णोद्वार तथा जनपद में विभिन्न पर्यटन प्रोजेक्ट के लिए प्रयोग किया जाता है। समिति द्वारा ओडीओपी की जानकारी ली, जिस पर जिलाधिकारी नेे बताया कि एक जनपद एक उत्पाद के अन्तर्गत जनपद में श्रीकृष्ण जी की पोषाक तथा प्लम्बरिंग के कार्य किये जाते हैं।
पर्यटक आवास गृहों की समीक्षा करते हुए समिति ने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि सभी बंद पढ़े पर्यटक आवास गृहों का निरीक्षण करें। पर्यटक आवास गृहों वृन्दावन को संचालित करने की कार्यवाही अमल में लायी जाये। पर्यटन विभाग को पर्यटक आवास गृह वृन्दावन को संचालित करने का दायित्व दिया जाये। समिति ने कहा कि बरसाना में बने पर्यटक सुविधा केन्द्र में संचालित सभी प्रकार की निशुल्क सुविधाओं से लोगों को लाभान्वित किया जाये और पर्यटकों से किसी प्रकार का शुल्क न लिया जाये।
राजकीय निर्माण निगम लिमिटेड के अधिकारियों ने समिति के समक्ष बताया कि विभाग द्वारा 19 कार्यों की स्वीकृति मिली थी, जिसमें 16 कार्यों को पूर्ण कर हैण्डोवर कर दिया गया है तथा तीन कार्यों पर कार्य प्रगति पर है। मा0 सदस्यों ने निर्देश दिये कि सभी प्रोजेक्टों में रेन वाॅटर हार्बेस्टिंग की सुविधा अवश्य की जाये। समिति ने समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिये कि पेंशन, छात्रवृत्ति आदि से पात्रों को लाभान्वित करते रहें तथा कैंप लगाकर पेंशन आदि की कार्यवाही करें। महिला कल्याण निगम की समीक्षा करते हुए समिति ने निर्देश दिये कि वृद्धा आश्रम में माताओ हेतु नगर निगम के सहयोग से एक बस संचालित की जाये, जो माताओं को दर्शन, बाजार आदि सुविधायें प्रदान करे। नये बस स्टैण्ड जयसिंह पुरा को पूर्ण रूप से शीघ्र संचालित करने के निर्देश दिये।
पेयजल परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए समिति ने निर्देश दिये कि विगत पांच वर्षों में जल निगम द्वारा किये गये कार्यों का सत्यापन करवायें, जहां जहां योजनाओं से पाइप लाइन पड़ी हैं वहां के ग्राम वासियों के बीच से एक जल समिति बनायें, जिनको प्रशिक्षण दिया जाये तथा टंकी एवं पम्पहाउस को आपरेट करने हेतु प्लम्बर, आपरेटर, जल समिति आदि को भी प्रशिक्षण दिया जाये।
समिति ने अहम निर्देश दिये जिसमें वृन्दावन के पर्यटक आवास गृह को शीघ्र संचालित करने, वृद्ध माताओं हेतु फ्री बस सेवा, यमुना के शुद्धिकरण हेतु सभी एसटीपी एवं सीईपीटी प्लांटों की सैम्पलिंग तथा नियमित रूप से जांच की जाये। चार या पांच विभागों की कमेटी बनाकर यमुना की शुद्धिकरण पर विशेष ध्यान दिया जाये। बस स्टैण्ड को पूर्ण क्षमता से शीघ्र संचालित किया जाये। सभी नालों की टैपिंग की जाये।
बैठक में माननीय सभापति ने जिलाधिकारी की भूरी भूरी प्रंशसा की और कहा कि जिस प्रकार के नवाचार के कार्य जिलाधिकारी द्वारा किये जा रहे हैं वे बहुत ही सराहनीय हैं। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना, डीएसटीओ अजया चैधरी, समाज कल्याण अधिकारी नागेन्द्र पाल सिंह, जल निगम, सेतु निगम, नगर निगम, एमवीडीए आदि विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे।