🔴जी पी दुबे
972071175

🟥बस्ती, 5 नवम्बर, 23.

माननीय राज्यमंत्री ग्राम विकास विभाग एवं समग्र ग्राम विकास, ग्रामीण अभियंत्रण उत्तर प्रदेश विजय लक्ष्मी गौतम ने कलेक्ट्रेट सभागार में ग्राम विकास विभाग से जुड़े जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ जनपद में चल रहे विकासपरक योजनाओं की

समीक्षा करते हुए कहा कि सरकार द्वारा संचालित समस्त जनकल्याणकारी योजनाएं प्रत्येक पात्र व्यक्ति तक अवश्य पहुंचे। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी है कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय और पारदर्शी तरीके से कार्य को किया जाए।

उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों से कहा कि गांवों में आयोजित चौपाल के दौरान जो भी समस्याएं,प्रार्थना पत्र प्राप्त होता है उसका गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण किया जाए। इस कार्य हेतु किसी भी गरीब, असहाय लोगों को किसी भी स्तर पर समस्याएं न आने पाए।
उन्होंने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रत्येक पात्र व्यक्ति को प्रधानमंत्री आवास अवश्य मिले, यह सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में है।
उन्होंने कहा कि यदि ग्राम प्रधान द्वारा किसी व्यक्ति का नाम हटवाने के लिए प्रार्थना पत्र दिया जाता है तो उसका विधिवत रूप से सत्यापन अवश्य करा लें।

सासंद निधि, विधायक निधि से सभी कार्यों को गुणवत्तापूर्ण ढंग से सम्पन्न करायें। सांसद आदर्श ग्राम में सभी पात्र व्यक्तियों को सरकार द्वारा चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अवश्य मिले।

जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा बताया गया कि ओडीएफ प्लस मार्डन का कार्य माह जनवरी तक पूर्ण हो जायेगा। उन्होंने प्रत्येक ग्राम पंचायतों में कलस्टर के अनुसार साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए हैं।
राज्यमंत्री द्वारा कहा गया कि ग्रामीण क्षेत्र से लोगों की शिकायतें प्राप्त हो रही हैं कि विद्युत बिल बढ़कर आ रहा है, उन्होंने अधिशासी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया कि इसकी जांच करा ली जाए यदि मीटर में कोई खराबी हो तो उसे तत्काल बदल दिया जाय।

अधिशासी अभियन्ता जल निगम ग्रामीण द्वारा बताया गया कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत लक्ष्य 356546 के सापेक्ष 245104 का कार्य पूर्ण हो गया है।
राज्यमंत्री ने निर्देश दिया कि जब कार्य पूर्ण हो जाए तो जहां भी रोड इस कार्य के लिए खराब हुई है, उसे अवश्य ही ठीक करा दिया जाए। जब तक रोड ठीक न हो जाए कार्यदायी संस्था का भुगतान न किया जाए।
राज्यमंत्री ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को हर क्षेत्र में सशक्त बनाने के लिए कहा और इसके साथ ही इन महिलाओं का खाता खुल गया है, यह सुनिश्चित किया जाए। अम्बेडकर जी से जुड़ी समस्त योजनाओं को धरातल पर उतारा जाए।

मनरेगा से किए जा रहे कार्यों, अमृत सरोवर की समीक्षा करते हुए डीसी मनरेगा को आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। उन्होंने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया कि वृद्धा पेंशन सहित अन्य पेंशन योजनाओं को प्रत्येक पात्र व्यक्ति को अवश्य मिले, इस कार्य के लिए किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए। प्रार्थना पत्र ऑनलाइन कराते हुए शासन को तुरन्त भेजें।
माननीय मंत्री द्वारा विकास खण्ड साऊंघाट के अन्तर्गत राजस्व ग्राम भुडली में दलित बस्ती का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान ग्रामवासियों से वार्ता की गयी। ग्रामवासियों द्वारा बताया गया कि इस गांव की मुख्य समस्या नाली है, जिसका संज्ञान माननीय मंत्री द्वारा ले लिया गया।

इसे तत्काल पूर्ण कराने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।
कार्यक्रम के दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष विवेकानन्द मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी जयदेव सी0एस0, उपजिलाधिकारी गुलाब चन्द्र, पीडी राजेश कुमार झा, डीसी मनरेगा संजय शर्मा, समाज कल्याण अधिकारी श्रीप्रकाश पाण्डेय, बेसिक शिक्षा अधिकारी अनूप कुमार सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।