🛑रिपोर्ट नरेश सैनी

सिंधी पंचायत का राष्ट्रीय स्तर पर हुआ रिश्तों को टूटने से बचाने पर मंथन

🟥मथुरा। अखिल भारत लाड़ी लोहाणा सिंधी पंचायत का दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी अधिवेशन सोमवार को सम्पन्न हो गया। जिसमें राष्ट्रीय स्तर पर रिश्तों को टूटने से बचाने पर मंथन हुआ। पंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष घनश्याम दास देवनानी ने कहा कि सगाई और शादी में ज्यादा गेपिंग नहीं होनी चाहिए, वहीं विवाह उपरांत सास-बहू और पति-पत्नी एक दूसरे को समझें और मधुरता के साथ रिश्ते निभाएं, जिससे परिवार टूटने से बच सकें।

 

 

 

आगरा के दयाल बाग स्थित एक होटल जतिन रिसोर्ट पर चले अधिवेशन में राष्ट्रीय अध्यक्ष घनश्याम दास देवनानी ने कहा कि सम्भव हो तो एक पदाधिकारी को दो कार्यकाल ही करने चाहिए। पंचायत में समाज की सेवा करने वाले युवाओं को भी मौका दिया जाना चाहिए, वहीं शिक्षा से कोई वंचित न हो, इसके लिए मूलचंद टेकचंद एजुकेशन ट्रस्ट में ज्यादा से ज्यादा सहयोग करें, जिससें पढ़ाई के लिए बच्चों की मदद हो सके।

अधिवेशन में मथुरा से जिलाध्यक्ष जीवतराम चंदानी तथा राष्ट्रीय सचिव रामचंद्र खत्री के नेतृत्व में बसंत मंगलानी, कंहैयालाल भाईजी, जितेंद्र लालवानी, अशोक अंदानी, झामनदास नाथानी, सुरेश मेठवानी, चंदनलाल आडवानी, मीडिया प्रभारी किशोर इसरानी, सुरेश मनसुखानी, गिरधारी नाथानी, तरूण लीलाराम लखवानी सहित देशभर के 400 से ज्यादा प्रतिनिधि शामिल रहे।

इस मौके पर केंद्रीय राज्यमंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल और आगरा उत्तर के विधायक श्री पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने सम्मानित अतिथियों के रूप में भागीदारी की और सिंधी समाज के कार्यों की सराहना की।

केंद्रीय राज्यमंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल ने कहा कि सिंधी समाज ने जहां व्यापार में अपना उच्च स्थान बनाया है, वहीं राजनैतिक क्षेत्र में और प्रशासनिक सेवाओं में भी आगे आएं, इसके लिए समाज अपनों बच्चों को उच्चस्तरीय शिक्षा दिलाएं। केंद्रीय राज्यमंत्री यह कहने में भी नहीं हिचकिचाये कि सिंधी समाज को सरकार द्वारा जो मिलना चाहिए, वह उन्हें नहीं मिला है, इसके वावजूद सिंधी समाज ने सरकार से बिना लाभ की ख्वाहिश किए बगैर निरंतर राष्ट्र की बढ़ोतरी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

उन्होंने मूलचंद टेकचंद ऐजुकेशन ट्रस्ट द्वारा बच्चों को शिक्षा के लिए आर्थिक रूप से सहयोग करने के लिए लाड़ी लोहाणा सिंधी पंचायत की प्रशंसा की, वहीं यह भी कहा कि राष्ट्रीय अधिवेशन में समाज के अंतिम व्यक्ति के हित में चर्चा हो और सुधारात्मक निर्णय भी लिए जाएं। केंद्रीय राज्यमंत्री ने अपने सम्बोधन के प्रारंभ में जैसे ही कहा सभयी चयो आयोलाल, पूरा सभागार हर्षित होकर झूलेलाल के जयकारों से गूंज उठा।

स्थानीय विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने कहा कि हमें सिंधी संस्कृति को जीवित रखना है, क्योंकि यहीं अखंड भारत की प्राचीन सभ्यता की निशानी है। उन्होंने कहा कि एकमात्र सिंधी समाज ही है जिसने परम्पराओं और संस्कृति को बनाये रखा है, इसी के साथ उन्होंने कहा कि अधिवेशन में समाज की बढ़ोतरी के लिए फैसले लिए जाएं, जिससे सिंधी समाज की पहचान एक आदर्श समाज के रूप में हो।

इससे पूर्व श्रीसोमनाथ धाम आगरा के मठाधीश पीर डाक्टर शंकर नाथ योगी जी तथा लाड़ी लोहाणा सिंधी पंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री घनश्याम दास देवनानी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रूपचंद सेवकानी, होतचंद पप्पू भाई सोमजाणी, ललित कोटक, अशोक लीलवाणी, राष्ट्रीय सचिव रामचंद्र खत्री, उत्तर प्रदेश प्रांत अध्यक्ष नारायण दास पारवानी, आगरा अध्यक्ष राज कोठारी, सिंधी सेंट्रल पंचायत के अध्यक्ष चंद्र प्रकाश सोनी, मुख्य संरक्षक गागन दास रामानी सहित राष्ट्रीय पदाधिकारियों द्वारा वरूणावतार भगवान श्री झूलेलाल जी और स्वामी लीलशाह महाराज जी की छवि के समक्ष दीप प्रज्वलित और माल्यार्पण करके किया गया साथ ही उनका स्मरण और प्रार्थना की गई।