🔴अब्दुल गफ्फार खान की रिपोर्ट
गोरखपुर(ब्रह्मपुर)
क्षेत्र के स्व.राम रहस्य महाविद्यालय सिंहपुर में बीएड अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं का रोवर रेंजर वार्षिक शिविर के तीसरे दिन बुधवार को कैंप फायर का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रशिक्षक जिला आयुक्त स्काउट गाइड ओम प्रकाश उपाध्याय एवं किरन देवी ने सभी छात्र-छात्राओं को इस विशेष शिविर में अनेक प्रकार के तौर-तरीके सिखाए।
शिविर के अंतिम दिन छात्र- छात्राओं ने अनेक टोली बनाकर अपना कैंप बनाया तथा अतिथियों का शानदार अभिवादन किया। छात्रों द्वारा बनाए गए कैंपो का निरीक्षण करते हुए महाविद्यालय के प्रबंधक ग्रीसराज त्रिपाठी ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे आयोजन से छात्रों में एकता,अनुशासन और सामूहिकता की भावना का विकास होता है। उन्होंने कहा कि छात्रों ने अपने प्रदर्शन से यह साबित कर दिया है कि जीवन में अगर उन्हें विपरीत परिस्थितियों में भी काम करना पड़े तो वे उसके लिए सदैव तैयार रहेंगे।प्राचार्य डा0 अरविंद श्रीवास्तव ने छात्र कैसे आगे बढ़े अपने अनुभव साझा किए। छात्र छात्राओं ने इस दौरान सभी अतिथियों व शिक्षकों के समक्ष अपने द्वारा बनाए गए विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को भी प्रस्तुत किया। सभी अतिथियों और शिक्षकों ने रोवर रेंजर के समापन मौके पर समस्त छात्र छात्राओं का उत्साह वर्धन किया। छात्र-छात्राओं ने भगत सिंह,लक्ष्मी बाई,विवेकानंद, भगत सिंह आदि महान व्यक्तियों के नाम पर अपने कैंप का नाम रखा था। इस दौरान निरीक्षण कर रहे अतिथियों ने टोली नायकों से उन महान लोगों के बारे में जानकारी भी ली और अपने अनुभव भी छात्र- छात्राओं से साझा किये।
इस दौरान टेंट निर्माण,खुले आसमान में भोजन बनाना एवं कैम्प फायर का बृहद आयोजन किया गया जिसके अंतर्गत प्रतिभागियों द्वारा नियम, सिद्धांत एवं स्काउट / गाइड के मूलभूत तत्त्वों पर आधारित सभी बिन्दुओं का प्रदर्शन छात्राध्यापक एवं छात्राध्यापिकाओं द्वारा किया गया ।जिसमें प्राथमिक उपचार,स्ट्रेचर का निर्माण एवं घायलों की सहायता में स्काउट / गाइड के प्रमुख आयाम को प्रस्तुत किया गया।
इस अवसर पर मुख्य रूप से उप प्राचार्य डा. अभय कुमार त्रिपाठी,बीएड संकाय के प्रभारी मृत्युंजय मिश्रा, सीसुशील तिवारी, कविता सिंह प्रवेश श्रीवास्तव,रजनी सिंह, उमेश यादव,चक्रपाणि ओझा,आदित्य भाष्कर,रवींद्र यादव,पवन यादव आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही ।