🟥विनय कुमार गुप्ता की रिपोर्ट

🟠*रुद्रपुर देवरिया।*
जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा की उपस्थिति में शनिवार को रुद्रपुर तहसील सभागार में दिव्यांग बंधु की बैठक आयोजित हुई। बैठक में दिव्यांगजनों के हित मे चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं गहन समीक्षा हुई।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में दिव्यांगजनों को समर्पित समेकित विद्यालय के लिए भूमि चयन की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। कुल 17 करोड रुपए की लागत से समेकित विद्यालय का निर्माण किया जाएगा जिसमें विभिन्न श्रेणियों के दिव्यांगजनों को शिक्षा उपलब्ध कराने की सुविधा होगी। इसमें 100 छात्रों के रहने की सुविधा होगी। इसके अतिरिक्त 14 प्रशासनिक भवन भी होंगे। भूमि मेहड़ा पुरवा के निकट चिन्हित की गई है, जिसका निरीक्षण एसडीएम सदर एवं जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी ने किय
जिलाधिकारी ने अप्रैल माह में सर्वे कर ऐसे समस्त दिव्यांगजनों को चिन्हित करने का निर्देश दिया है जो आवास की पात्रता धारण करते हैं। जिलाधिकारी की विशेष पहल पर अभी तक विभिन्न श्रेणियों के 56 दिव्यांगों को पात्रता के आधार पर प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर उपलब्ध कराया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक पात्र दिव्यांग को आवास उपलब्ध कराना शासन की प्राथमिकता है।

जिलाधिकारी ने परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त कर रहे दिव्यांग बच्चों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया। जनपद में कुल 4,595 दिव्यांग बच्चे परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त कार्यालयों में दिव्यांग चार्टर एवं रैंप की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। प्रत्येक ब्लॉक में दो-दो दिव्यांग मित्र बनाये जाने का निर्देश भी दिया।
पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने दिव्यांगजनों को सुमिचित सुरक्षा के लिए आश्वस्त किया।
जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी कृष्ण कांत राय ने बताया की जनपद में कुल 1223 दिव्यांगजन को पेंशन दिया जा रहा है। 147 दिव्यांगजन सेवायोजन पोर्टल पर पंजीकृत हैं, जिन्हें रोजगार दिलाने के लिए प्रयास किया जा रहा है।बैठक में सीएमओ डॉ राजेश झा, एसडीएम ध्रुव कुमार शुक्ला, जिला समाज कल्याण अधिकारी जैसवार लाल बहादुर, एलडीएम अरुणेश कुमार, सचिव रेडक्रॉस अखिलेंद्र शाही, सच्चिदानंद वर्मा, संतोष शुक्ला, राकेश सिंह, राकेश चौबे, गिरीश गिरी रामाश्रय, आदि उपस्थित थे।

*