🟠आजमगढ़। केंद्रीय संचार ब्यूरो, क्षेत्रीय कार्यालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार, आजमगढ़ द्वारा जनपद के शुम्भी गंभीरवन में स्थित डॉक्टर मंसूर अहमद नेशनल इंटर कॉलेज में राष्ट्रीय एकता दिवस पर विशेष जनसंपर्क कार्यक्रम एवं एकता दौड़ का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्रश्नोंत्तरी प्रतियोंगिता, समूह चर्चा, गोष्ठी का आयोजन किया गया एवं कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एकता से संबंधित शपथ भी दिलवाई गई।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री मुस्तबा अहमद सिद्दीकी ने कार्यक्रम में उपस्थित विद्यार्थियों को बताया कि हमारे देश में एकता के स्वर को सबसे ज्यादा बुलंद स्वतंत्रता सेनानी लौह पुरुष वल्लभभाई पटेल ने किया था। वे उस सदी में आज के युवा जैसी नयी सोच के व्यक्ति थे। वे सदैव देश को एकता का संदेश देते थे। उन्होंने राष्ट्र की एकता व अखंडता बनाए रखने एवं राष्ट्रीय एकीकरण में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्ही को श्रद्धांजलि देने हेतु उनके जन्म दिवस को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता हैं। हमारे देश में विभिन्न धर्म और समुदाय के लोग रहते हैं बावजूद इसके हमारे देश में लोगों के बीच एकता और एक दूसरे के प्रति सम्मान की भावना देखने को मिलती हैं।

क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी तारिक अजीज ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय एकता एक मनोवैज्ञानिक प्रक्रिया व एक भावना है जो किसी राष्ट्र अथवा देश के लोगों में भाई-चारा और राष्ट्र के प्रति प्रेम एवं अपनत्व का भाव प्रदर्शित करती है। साम्प्रदायिक वैमन्यस,सांप्रदायिक हिंसा से बचाने के लिए देश में राष्ट्रीय एकता का होना अतिआवश्यक है। 200 साल से भी अधिक की गुलामी के पश्चात प्राप्त स्वतंत्रता का हमें सम्मान करना चाहिए तथा किसी भी कारणवश राष्ट्रीय एकता पर उंगली उठ सके, ऐसा कार्य नहीं करना चाहिए।

इस मौके पर विभाग द्वारा विषयांतर्गत एक प्रश्नोंत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसमें सही जवाब देने वाले 15 विजेता प्रतिभागियों अमन, रामदर्शन, शनी, पूजा, मो0 आसिफ, आरती, सय्यद आजमा, रितेश, ममता, अर्पिता, मो0 अरबाज, रितिका, संजीव, रानी, याशमीन को विभाग की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर डॉ0 मुकर्रम, महफूज अहमद, कौशल, हंसनाथ, शिवपसाद, कल्याणी, अरुण, मेराज फातमा, आनंद, अनामिका, रिंकी, पूजा, कल्याणी, लखंदर, प्रमोद विश्वकर्मा सहित अन्य लोग भी उपस्थित रही।