🟥संतकबीरनगर हीरालाल रामनिवास स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय में मंगलवार को राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाइयों द्वारा “भारत के राष्ट्रीय एकीकरण में सरदार बल्लभ भाई पटेल की भूमिका” विषय पर गोष्ठी का आयोजन किया गया।

गोष्ठी में मुख्य वक्ता के रूप में समाजशास्त्र विभाग के डॉ विजय कुमार मिश्र ने कहा कि स्वतंत्रता पश्चात् भारत के एकीकरण में सरदार पटेल का योगदान अद्वित्तीय था।

सरदार बल्लभ भाई पटेल ने देशी रियासतो का भारत में विलय कराकर आधुनिक भारत को यह स्वरुप प्रदान किया। आपके प्रयासों का ही प्रतिफल है कि आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भारत का हिस्सा है और हिन्दमहासागर में भारत की स्थिति इतनी सुदृढ है। आधुनिक भारत के शिल्पी सरदार बल्लभ भाई पटेल ही थे।

गोष्ठी के उपरांत राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक एवं अन्य छात्र छात्राओं ने “राष्ट्रीय एकता दिवस शपथ” ग्रहण किया तथा प्रण लिया कि हम आजीवन राष्ट्र की एकता और अखंडता को को बनाएं रखने के लिए समर्पित रहेंगे तथा देश में विभाजन कारी शक्तियों को पनपने से रोकने के लिए प्रयासरत रहेंगे।

कार्यक्रम का संचालन एवं अतिथियों का स्वागत वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी डॉ शशिकांत राव ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन विनय सिंह ने किया। कार्यक्रम में नेहा सिंह, पुरुषोत्तम पाण्डेय, विजय बहादुर, डॉ मनोज भारतीय, डॉ अमित मिश्रा आदि शिक्षक एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।