पैसे की कमी पढ़ाई में नहीं आएंगे आड़े,योजना का उठाए लाभ-डीएम

गवर्मेंट इंजीनियरिंग कॉलेज के 17 छात्र-छात्रों के बीच वितरित किया क्रेडिट कार्ड

✍️डॉ शशि कांत सुमन

🟠मुंगेर। बिहार सरकार द्वारा चलाए जा रहे आर्थिक हल, युवाओं को बल अंतर्गत जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र के माध्यम से तीन योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इसके तहत शुक्रवार को बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत गवर्नमेंट इंजीनियरिंग काॅलेज में अध्ययनरत 17 छात्र-छात्राओं के बीच जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह द्वारा क्रेडिट कार्ड का वितरण किया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित आर्थिक हल युवाओं को बल अंतर्गत जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र के माध्यम से तीन योजनाओं का संचालन किया जा रहा है, जिसमें कुशाल युवा कार्यक्रम, मुख्यमंत्री निश्चय एवं सहायता भत्ता तथा बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना शामिल है।

इसी के तहत आज बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के कुल 17 लाभुकों के बीच क्रेडिट कार्ड का वितरण किया गया। इस योजना के तहत छात्र-छात्राओं को अध्ययन के लिए चार लाख तक की सहायता राशि दी जाती है। उन्होंने मुंगेर जिले के सभी छात्र-छात्राओं से अपील करते हुए कहा कि वे इस योजना की जानकारी प्राप्त कर इसका लाभ अवश्य उठाएं।

बहुत ही आसान प्रक्रिया के तहत आप डीआरसीसी के माध्यम से इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि आज राष्ट्रीय युवा दिवस है और युवा देश व राष्ट्र की रीढ़ होते हैं। उनके हाथ में देश और राष्ट्र निर्माण में सहयोग की जिम्मेदारी होती है। वे शिक्षित हो विभिन्न सेवाओं के माध्यम से देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

आज शिक्षा हर क्षेत्र के लोगों के लिए अत्यंत ही जरूरी है। आज भी कुछ लोग आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपनी शिक्षा पूर्ण नहीं कर सकते हैं और अपने निर्धारित लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाते हैं। लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। राज्य सरकार युवाओं के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रखी हैं। पढ़ने लिखने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना अत्यंत ही लाभदायक योजना है, इस योजना के माध्यम से उन्हें जो राशि उपलब्ध करायी जाती है वो उससे अपनी पढ़ाई पूरी कर अपने लक्ष्य को भी हासिल कर सकते हैं और नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं।

इस लिए वे इस योजना का लाभ अवश्य उठाएं। इसके अलावे जो युवा किसी कारणवश नौकरी प्राप्त नहीं कर पाए और अपना स्वयं का रोजगार कर आगे बढ़ना चाहते हैं तो सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत भी वे लाभ ले सकते हैं और उससे मिली राशि से स्वयं का रोजगार कर खुद को सबल बना सकते हैं।

जिलाधिकारी ने कहा कि बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजनांतर्गत 12वीं कक्षा पास 15 से 30 आयु वर्ग, आईटीआई/पाॅलिटेकनिक कोर्स करने हेतु 15 से 25 वर्ष के दसवीं पास युवा विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र के माध्यम से बिहार राज्य शिक्षा वित निगम द्वारा चाल लाख की राशि दी जाती है। लड़कियों एवं ट्रांसजेंडरों को 1 प्रतिशत तथा लड़कों को 4 प्रतिशत के साधारण ब्याज की दर से यह राशि उपलब्ध करायी जाती है।

बिहार स्टूडेंट के्रडिट कार्ड योजना के तहत अब तक मुंगेर जिले में कुल 5215 छात्र-छात्राओं को कुल 140 करोड़ 69 लाख 60 हजार 533 रूपये की राशि का ऋण वितरण किया जा चुका है।