⭕रिपोर्ट नरेश सैनी

* नियमों को ताक पर रख भांग के साथ अन्य सामानों की भी कर रहे खुलेआम बिक्री

🛑मथुरा । जिले के अंदर नशे का कारोबार दिनदुना फलफूल रहा है चाहे शराब हो या भांग आवकारी विभाग की कृपा से ठेकेदारों की चांदी हो रही हैं जनपद में नशा के सौदागर आवकारी विभाग के नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाते नजर आ रहे हैं।

आवकारी विभाग की नियमावली के अनुसार भांग की दूकानों पर भांग के अलावा दूसरा कोई सामान विक्री प्रतिबंधित होती हैं पर नशा कारोबारी अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए तरह तरह के प्रयोग करते देखे जाते है, कही कोई नशा कारोबारी भांग के साथ ठंडाई तो कोई जलजीरा जैसे पदार्थों की बिक्री धड़ल्ले से आवकारी विभाग के अधिकारियों की छत्र छाया में बेखौफ होकर कर रहे हैं।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जनपद में ज्यादातर नशा कारोबारी सरकारी विभाग को चूना लगाते हुए भांग जैसे दिखने वाले भांगरा को यमुनापार से लाकर भांग के साथ मिलाकर बेच रहे हैं जिससे राजस्व का भारी नुकसान सरकार को हो रहा है।

ये सब आवकारी विभाग की नाक के नीचे हो रहा हैं। आवकारी विभाग को जल्द कुंभकर्ण की नीद से जाग कर मुस्तैदी के साथ जनपद के सभी नशा कारोबारी के यहां जांच कर भांग के सेंपल की जांच करानी चाहिए। जनपद मैं यही हाल शराब के ठेकों का भी देखने को मिलता है

शराब की दुकानों के आसपास महफिल इस कदर सजी रहती हैं जैसे शराब पर से सरकार ने पूर्ण नियंत्रण हटाकर ठेकेदारों के आगे अपने घुटने टेक दिए हो। शाम को नजारा इस कदर रंगीन होता है कि शरीफ घरों की महिलाएं शराब के ठेकों के आसपास से निकलने मै घबराने लगती हैं।

मंडी चौराहे का हाल तो इस कदर है कि शराबी आए दिन शराब को खुलेआम पीकर सड़क पर हुडदंग मचाते दिखाई देते है। आवकारी विभाग भांग के होलीगेट, जयगुरुदेव आश्रम के निकट का ठेका, मंडी चौराहे का ठेका , कृष्णा पूरी चौराहे का ठेका , पुराने बस स्टैंड का ठेका, नए बस स्टैंड का ठेका धोली प्याऊ, वृंदावन,गोवर्धन , जतीपुरा गोकुल, दाऊजी सभी ठेकों से आवकारी विभाग सेंपल ले कर जांच कराए और भांग के अलावा अन्य दूसरा सामान की विक्री को तत्काल प्रभाव से बंद कराए।

इस कार्य से आवकारी विभाग को राजस्व की बढ़ोतरी के साथ नशे के कारण होने वाली घटनाओं पर भी नियंत्रण करने में सफलता मिलेगी।