– अब 18-59 आयु वर्ग में भी लगने लगा कोविड टीके का नि:शुल्क प्रिकाशनरी डोज

🔴बस्ती, 15 जुलाई
शहर के पिकौरा शिव गुलाम निवासी प्रणति भट्टाचार्या (47)ने शुक्रवार को जिला महिला अस्पताल के कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर कोविड टीके का प्रिकाशनरी डोज लगवाया। 18-59 आयु वर्ग के लोगों को भी प्रिकाशनरी डोज सरकारी अस्पतालों में शुक्रवार से नि:शुल्क लगाया जाना शुरू किया गया है। प्रणति का कहना था कि उन्होंने दूसरी डोज सात माह पूर्व लगवाया था। टीवी व समाचार पत्र के जरिए उन्हें मालूम हुआ कि अब उन्हें भी प्रिकाशनरी डोज निःशुल्क लग सकती है। टीका लगने के बाद वह पूरी तरह ठीक हैं। अभी तक यह सुविधा केवल 59 साल से अधिक की उम्र वालों, गं भीर बीमारी से ग्रसित मरीज, हेल्थ केयर वर्कर व फ्रंट लाइन वर्कर्स को ही मिल रही थी। निजी अस्पतालों में इस आयु वर्ग के लोगों से शुल्क लेकर प्रिकाशनरी डोज लगाया जा रहा था।

प्रिकाशनरी डोज के पात्र लाभार्थी
वह लोग जिनकी उम्र 18 साल पूरी हो चुकी हो तथा उन्होंने कोविड टीके की दोनों डोज लगवा ली हो। दूसरी डोज के छह माह बाद वह प्रिकाशनरी डोज लगवा सकते हैं। किसी भी सरकारी अस्पताल के कोविड टीकाकरण केंद्र पर जाकर मोबाइल नंबर बताकर व आधार कार्ड दिखाकर प्रिकाशनरी डोज लगवाया जा सकता है। सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक टीकाकरण की सुविधा मुहैया कराई जा रही है।

18.71 लाख को मिलेगा लाभ
प्रिकाशनरी डोज की श्रेणी में 18 साल की उम्र वालों को शामिल करने से जिले के लगभग 18.71 लाख लोगों को लाभ मिलेगा। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एफ हुसैन ने बताया कि 18 साल से 59 साल की उम्र के लगभग 92 प्रतिशत लोगों को टीके की दोनों डोज लग चुकी है। यह लोग दूसरी डोज के छह माह के बाद प्रिकाशनरी डोज लगवा सकते हैं। पूर्व में जिले में 36500 लोग प्रिकाशनरी डोज लगवा चुके हैं।

30 सितंबर तक चलाया जाएगा अभियान
18-59 साल की आयुवर्ग वालों को नि:शुल्क प्रिकाशनरी डोज लगाए जाने का 75 दिन का यह अभियान 30 सितम्बर 2022 तक चलेगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की निदेशक की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि 30 सितम्बर तक जिन लाभार्थियों के दूसरे डोज लगाए जाने की समय सीमा छह माह या 26 सप्ताह पूर्ण हो जाएगा, उन्हें नि:शुल्क प्रिकाशनरी डोज का लाभ मिल सकेगा। डॉ. एफ हुसैन का कहना है कि लोगों को चाहिए कि समय से प्रिकाशनरी डोज टीकाकरण करा लें। प्रिकाशनरी डोज में भी वही टीका लगेगा जो पहली व दूसरी डोज में लगा है।