🟥गोरखपुर। गोरखपुर सोशल फोरम और सेन्टर फाॅर ट्रेनिंग एण्ड एकेडमिक गाइडेंस के द्वारा बोर्ड परीक्षा के पहले छात्र एवं छात्राओं के मार्गदर्शन हेतु ‘‘परीक्षा की तैयारी कैसे करें?’’ के विषय पर विशेष लेक्चर का आयोजन विभिन्न कालेजों में किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत आज मौलाना आज़ाद हायर सेकेण्डरी स्कूल, नथमलपुर, गोरखनाथ में लेक्चर का आयोजन किया गया। फोरम के सचिव मोहम्मद राफे ने इन लेक्चर्स से हमारा

उद्देश्य विद्यार्थियों में आत्मविश्वास पैदा करना है। वो विद्यार्थी जिसके अन्दर आत्मविश्वास होता है वो किस भी परीक्षा का सामना आसानी से कर सकता है। फोरम के अध्यक्ष औसाफ अहमद ने छात्रों को सम्बोधित करते हुए कहा कि मनोवैज्ञनिक बताते हैं कि परीक्षा से पहले छात्रों के मष्तिश्क को डर, तनाव, चिन्ता और दबाव जैसी चीज़ें घेर लेते हैं, यहीं वो नकरात्मक तत्व हैं जो परीक्षा में छात्रों को नुकसान पहंुचाते हैं, कारणवश हाथ कांपना, पसीने आना और आसान प्रश्न भी गलत हो जाता है। उन्होंने बताया कि परीक्षा के समय किन-किन बिंदुओं पर विशेष ध्यान दिया जाए ताकि परीक्षा में अच्छे नंबरों से कामयाबी प्राप्त की जा सके। इस अवसर पर स्कूल के प्रिन्सिपल डा गुलाम हैदर ने भी छात्रों का उत्साह बढ़ाया और कहा कि मेहनत का कोई बदल नहीं होता। जो बच्चे मेहनत से पढ़ाई करते हैं उन्हें कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता। इस सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि पूरे लगन के साथ पढ़ना, समय पर खाना और आवश्यकतानुसार सोना एक अच्छे विद्यार्थी की पहचान होती है।

इस अवसर पर स्कूल के प्रबन्धक एडवोकेट फैयाज़ आलम के अतिरिक्त अन्य अध्यापक भी उपस्थित थे। फोरम ने स्कूल प्रशासन का भी आभार व्यक्त किया।