*पिट्टो, सितोलिया, राजा कबड्डी, बारह घड़ियां, जलेबी दौड़, तीन टांग दौड़, गणित दौड़ कंचा दौड़, लंगड़ी आदि खेल का हुआ आयोजन*

🛑मुंगेर, 29 अगस्त, 2023 हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले मेजर ध्यानचंद के जयंती के अवसर पर मंगलवार को सरस्वती विद्या मंदिर, मुंगेर में राष्ट्रीय खेल दिवस का आयोजन किया गया जिसमें छात्रों के बीच विभिन्न प्रकार के परंपरागत खेलों पिट्टो, सितोलिया, राजा कबड्डी, बारह घड़ियां, जलेबी दौड़, तीन टांग दौड़, गणित दौड़ कंचा दौड़, लंगड़ी आदि खेलों की प्रतियोगिता हुई। विद्यालय के सभी छात्रों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया एवं कई छात्रों ने जीत दर्ज कर मेडल हासिल किया ।
इसके पूर्व कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को फिट इंडिया का शपथ कि – मैं प्रतिज्ञा करता/करती हूं कि मैं एक सक्रिय और स्वस्थ जीवन शैली जीऊंगा/जिऊंगी तथा अपने फिटनेस और स्वास्थ्य के लिए हर दिन 30 मिनट का समय निकालूंगा/निकालूंगी और अपने परिवार के सदस्यों, मित्रों और पड़ोसियों को फिट और स्वस्थ रहने के लिए प्रोत्साहित करूंगा/करूंगी एवं फिट इंडिया मोबाइल ऐप पर नियमित रूप से फिटनेस मूल्यांकन करूंगा/करूंगी। भारत माता की जय।
कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय के उपप्रधानाचार्य उज्जवल किशोर सिन्हा, शारीरिक आचार्य चंद्रशेखर कुमार, राजाराम सिंह एवं प्रियरंजन कुमार सिंह आदि ने मेजर ध्यानचंद के चित्र पर माल्यार्पण कर एवं नारियल फोड़कर किया।
उपस्थित छात्रों को संबोधित करते हुए उपप्रधानाचार्य उज्जवल किशोर सिन्हा ने कहा कि मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस 29 अगस्त को प्रतिवर्ष राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है, ताकि उसके माध्यम से हम अपने देश के महान खिलाड़ियों द्वारा देश को गौरव दिलाने के प्रयासों का स्मरण बनाए रख सकें। 2019 में इसी दिन प्रधानमंत्री ने फिट इंडिया मिशन का शुभारंभ भी किया था।
आगे उन्होंने कहा कि विद्या भारती अपने भैया-बहनों तथा आचार्य, अभिभावक, पूर्व छात्र तथा प्रबंध समितियों के कार्यकर्ता बंधु-बहनों को खेलों तथा स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से पिछले कई वर्षों से राष्ट्रीय खेल दिवस का आयोजन 29 अगस्त को करते आ रही है।
कार्यक्रम विद्यालय के शारीरिक आचार्य चंद्रशेखर कुमार, राजाराम सिंह एवं जीतेंद्र लाल के संयुक्त नेतृत्व में संपन्न कराया गया।
इस मौके पर विद्यालय के उपप्रधानाचार्य उज्जवल किशोर सिन्हा, बालिका खंड की प्रधानाचार्या कीर्ति रश्मि, प्राथमिक खंड के प्रभारी अविनाश कुमार सहित समस्त आचार्य एवं आचार्या उपस्थित थे।