बस्ती, 27 सितंबर 2021

कोविड टीकाकरण को रफ्तार प्रदान करने के लिए सोमवार को मेगा टीकाकरण अभियान चलाया गया। अस्पतालों के साथ ही गांवों में बूथ बनाकर लोगों को कोविड का टीका लगाया गया। शासन की ओर से मेगा टीकाकरण अभियान के लिए 72 हजार डोज टीका लगाए जाने का लक्ष्य दिया गया। इसके लिए जिले को 75 हजार डोज कोविशील्ड मुहैया कराई गई।

मेगा टीकाकरण के लिए 219 कोविड बूथ बनाए गए। जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, ओपेक अस्पताल कैली के साथ ही सभी सीएचसी, पीएचसी में टीकाकरण बूथ का संचालन किया गया। ज्याादा से ज्यादा टीका लगाने के लिए एक-एक ब्लॉक में 20-24 बूथ तक बनाए गए थे। जिला स्तरीय अस्पतालों व नौ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर कोविशील्ड के साथ ही कोवैक्सीन का भी टीका लगाया गया। शहर में मोहल्लों में टीकाकरण सुविधा प्रदान करने के लिए चार एमएमयू (मोबाइल मेडिकल यूनिट) लगाई गई। एमएमयू के स्टॉफ ने लोगों को उनके घर के करीब टीकाकरण की सुविधा प्रदान की। गांव में छूटे हुए लोगों को टीकाकरण बूथ तक लाने के लिए आशा, ग्राम प्रधान व अन्य लोगों की मदद ली गई।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एफ हुसैन ने बताया कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों से कहा गया है कि ज्यादा से ज्यादा टीम गांवों में टीम भेजकर टीकाकरण बूथ का संचालन कराएं। ऐसी जगहों को प्राथमिकता दी जाए, जहां पर पहले टीकाकरण बूथ न संचालित हुआ हो , या जहां पर सबसे ज्यादा प्रथम व द्वितीय डोज वाले लोग है। प्राथमिक विद्यालय, हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर व एएनएम सेंटर में बूथ बनाकर छूटे हुए लोगों को टीका लगाया जाए।

उन्होंने बताया कि शासन की ओर से मेगा टीकाकरण के दौरान एक दिन में 66 हजार कोविशील्ड व छह हजार कोवैक्सीन के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी आधार पर जिले स्तर से ब्लॉकों को लक्ष्य दिया गया है। अयोध्या स्थित रीजनल वैक्सीन स्टोर से रविववार को 75 हजार डोज कोविशील्ड मिली थी। इसका वितरण रविवार को ही करा दिया गया।

12.55 लाख डोज लग चुका है टीका

जिलेमें 16 जनवरी से चले कोविड टीकाकरण अभियान के दौरान अब तक 12.55 लाख डोज से ज्यादा टीका लग चुका है। सोमवार को चलने वाले मेगा टीकाकरण अभियान के बाद इस संख्या में और इजाफा हो जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार 45 साल व उससे ऊपर के लोगों में करीब 6.06 लाख डोज टीका लग चुका है। इसमें करीब 1.53 लाख लोगों ने दूसरी डोज भी लगवा ली है। 18 साल वालों में करीब 6.48 लाख डोज टीका लगाया जा चुका है। इसमें 71554 ने दूसरी डोज भी लगवा ली है। डॉ. हुसैन का कहना है कि इस समय छूटे हुए लोगों व दूसरी डोज वालों पर फोकस किया जा रहा है। इस साल के अंत तक सभी पात्रों को दूसरी डोज लगवा देने का प्रयास किया जा रहा है।