जगधात्री पूजा को लेकर रेल कॉलोनी में देखा जाता है उत्साह का माहौल

– 1964 ई से रेल कॉलोनी रामपुर में मनाया जाता है जगधात्री पूजा

💢डॉ शशि कांत सुमन

🛑मुंगेर। जमालपुर रेल कारखाना के मॉडल रेल कॉलोनी रामपुर के पानी टंकी मैदान में पांच दिवसीय जगधात्री पूजा मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा कर शुरू हुआ। इधर 1964 से रेल कॉलोनी में मनाया जा रहा। जगधात्री पूजा को लेकर कॉलोनी में रहने वाले रेल परिवार वालों में उत्साह का माहौल देखा जाता है इसलिए रेल परिवार इस पूजा को बड़े ही निराले अंदाज में मनाते हैं।

पूजा समिति के अध्यक्ष रामगोपाल शर्मा एवं संयोजक रिंकू सिंह ने बताया कि रामपुर कॉलोनी में मनाए जाने वाले पूजा महोत्सव जमालपुर में आकर्षण का केंद्र होता है जिसमें महिलाओं की भागीदारी बढ़ चढ़कर यहां देखा जाता है और पूजा समिति भी महिला श्रद्धालुओं का विशेष खयाल रखती है।

संयोजक ने यह भी बताया कि इस बार पूजा महोत्सव में स्थानीय कलाकार से लेकर प्रदेश के कई हिस्से से नामचिक कलाकार का आगमन होने जा रहा है। वहीं हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी विवाहित एवं अविवाहित महिलाओं के लिए निशुल्क शंख ध्वनि एवं मोमबत्ती जलन प्रतियोगिता का भाव आयोजन होना है। पूजा पंडाल में आयोजित प्रतियोगिता एवं माता का भाव जागरण भी आकर्षण का केंद्र होता है जिसे सफल बनाने को लेकर पुलिस प्रशासन की गरमामई उपस्थिति भी देखी जाती है।

इधर मां जगाधत्री पूजा के आयोजन को सफल बनाने के लिए सचिव वार्ड पार्षद पंकु पासवान, रोहित सिंह,जग्गू दा, पंकज श्रीवास्तव, सतीश चंद्र, मूर्ति, मनोज सिंह, विश्व रूप सेनगुप्ता, मोहम्मद चांद, विलियम्स,चंदन, अमित, शुक्ला बाबा, पप्पू , असीम कुमार, सोमा बोस, छवि बनर्जी, सुमीताचौधरी, सूतूपा सेन गुप्ता, नीतू देवी,मिली गांगुली, सहित कई भक्ति माता के दरबार में निस्वार्थ भाव से लगे रहते हैं।

इधर माता जगधात्री पूजा मे उमरी भूल को व्यवस्थित करने को लेकर जमालपुर पुलिस की भी भूमिका अहम होती है।