✍️जी पी दुबे
97210 711 75

🛑बस्ती 27 जनवरी 2024.

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजनान्तर्गत रामरेखा मंदिर विक्रमजोत में 335 जोड़ो का विवाह सम्पन्न हुआ।
इस अवसर पर विधायक अजय सिंह, जिलाधिकारी अंद्रा वामसी, सीडीओ जयदेव सीएस ने उपस्थित जोड़ों को आशिर्वाद दिया।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में विकास खण्ड हर्रैया के 53, परसरामपुर के 37, विक्रमजोत के 48, दुबौलिया के 67, बहादुरपुर, बनकटी तथा कप्तानगंज के 15-15, गौर के 19, कुदरहॉ के 10, रामनगर के 3, रूधौली के 20, सल्टौआ गोपालपुर के 6, सॉउघाट के 14, नगर पंचायत भानपुर के 6, मुण्डेरवा के 1 तथा रूधौली के 2 कुल 335 जोड़ों का विवाह कराया गया। इसमें 6 मुस्लिम जोड़ों का निकाह कराया गया।

इस अवसर पर विधायक अजय सिंह ने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा संचालित यह एक प्रमुख योजना है, जिसके द्वारा गरीब बहन, बेटियो की शादी करायी जाती है। इसके अन्तर्गत आनलाईन आवेदन लिये जाते है। उन्होने कहा कि प्रत्येक जोड़े पर 51 हजार व्यय करने का प्रावधान है, जिसमें से उन्हें 10 हजार तक का उपहार स्वरूप वस्त्र, वर्तन, बैग, आभूषण तथा अन्य सामान दिया जाता है तथा 35 हजार रूपये नकद विवाहिता के खाते में भेंजे जाते है। शेष 6 हजार रूपये विवाह समारोह पर खर्च किया जाता है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के परिवार की वार्षिक आय सीमा 2 लाख रूपये होने चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में शादी होने पर अपव्यय नही होता है, गरीब आदमी भी अपनी बहन, बेटी-बेटा की शादी समारोहपूर्वक संपन्न कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि सामूहिक विवाह समाज की समरसता एवं समरूपता का प्रतिफल है।
इस अवसर पर समाज कल्याण अधिकारी श्रीप्रकाश पाण्डेय, समाज कल्याण अधिकारी विकास लालजी यादव, स्थानीय जनप्रतिनिधि तथा विवाहित जोड़ों के परिवारीजन उपस्थित रहे।