✍️डॉ शशि कांत सुमन

🟥मुंगेर। मुंगेर जिलांतर्गत आगामी 28 एवं 29 जनवरी 2023 को मुख्यमंत्री बिहार के प्रस्तावित समाधान यात्रा की तैयारी के संदर्भ में आज जिलाधिकारी नवीन कुमार एवं पुलिस अधीक्षक जगुनाथ जलारेड्डी ने संयुक्त रूप से विभिन्न विभागीय पदाधिकारियों के साथ सम्भावित कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण किया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त संजय कुमार, सिविल सर्जन, अनुमंडल पदाधिकारी सदर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, जिला शिक्षा

 

 

पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, भवन,जल संसाधन, पथ निर्माण, ग्रामीण कार्य विभाग, लघु सिंचाई सहित विभिन्न तकनीकी एवं गैर तकनीकी विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारीगण मौजूद थे।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री बिहार का राज्यव्यापी समाधान यात्रा विगत 4 जनवरी से जिलावार निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार क्षेत्र भ्रमण कार्यक्रम आरंभ है जो आगामी 7 फरवरी 2023 तक चलेगा। इसी क्रम में मुंगेर जिलांतर्गत दिनांक 28 एवं 29 जनवरी 2023 को माननीय मुख्यमंत्री बिहार का समाधान यात्रा कार्यक्रम प्रस्तावित है।

 

 

सम्भावित कार्यक्रमों के अनुसार मुंगेर में जिलास्तरीय समीक्षात्मक बैठक, जीविका एवं चिन्हित समूहों,संगठनों के साथ संवाद कार्यक्रम एवं पंचायत स्तर पर योजनाओं का क्षेत्र भ्रमण के तहत निरीक्षण कार्यक्रम संभावित है। साथ ही नवनिर्मित मुंगेर वाणिकी महाविद्यालय का भी माननीय मुख्यमंत्री के कर कमलों से लोकार्पण कार्यक्रम प्रस्तावित है। इसी क्रम में आज जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री के समाधान यात्रा के अंतर्गत मुंगेर जिला में संभावित कार्यक्रमों की तैयारियों को लेकर विभिन्न कार्यक्रम स्थलों का विभागीय पदाधिकारियों के साथ स्थल निरीक्षण किया।
सर्वप्रथम श्रीकृष्ण सेतु स्थित चेक पोस्ट एवं मार्ग का निरीक्षण किया। माननीय मुख्यमंत्री महोदय के पूर्व जिला के कार्यक्रम समाप्ति के पश्चात मुंगेर प्रवेश एवं आगमन के संदर्भ में सुरक्षा संबंधी बिंदुओं को लेकर विचार विमर्श कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। इसके बाद जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा नवनिर्मित वाणिकी महाविद्यालय का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने महाविद्यालय स्थित आॅडिटाॅरियम, गेस्ट हाउस, एडमिनस्ट्रिेटिव ब्लाॅक सहित महाविद्यालय परिसर का भ्रमण एवं निरीक्षण किया। वाणिकी महाविद्यालय के लोकार्पण संबंधी तैयारियों एवं वहां के गेस्ट हाउस की व्यवस्था को सुदृढ करने का निर्देश महाविद्यालय प्रबंधन को दिया।

 

 

 

तत्पश्चात जिलाधिकारी द्वारा गुलालपुर स्थित नवनिर्मित प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन इकाई का भी निरीक्षण किया गया। उन्होंने वहां व्याप्त गंदगी, जर्जर पोल एवं तार को सृदृढ़ करने का निर्देश विद्युत विभाग के अधीक्षण अभियंता को दिया। साथ ही उस क्षेत्र में स्थापित प्याउ के रंगरोगण तथा उसके जीर्णाेद्धार की बात कही। मुख्यमंत्री द्वारा गुलालपुर गांव के संभावित भ्रमण के संदर्भ में विभागीय पदाधिकारियों को नालों की सफाई, सड़क मरम्मतीकरण का निर्देश दिया। उन्होंने क्षेत्रों में साइनेज लगवाने का भी निर्देश दिया। इसके अलावे मुख्यमंत्री के कारकेड हेतु स्थल निरीक्षण करते हुए वहां की सुरक्षा व्यवस्था का निर्देश पुलिस अधीक्षक को दिया। गुलालपुर में निर्मित सड़क को देखकर जिलाधिकारी ने असंतोष व्यक्त करते हुए पथ निर्माण विभाग के अभियंता को फटकार लगाई तथा इसे शीघ्र दुरूस्त करने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी द्वारा बांक पंचायत स्थित मंगरा पोखर का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के क्रम में मार्ग में स्थित सिद्धि पोखर की सफाई व्यवस्था पर असंतोष व्यक्त करते हुए उसे शीघ्र दुरूस्त करने का निर्देश दिया। इसके अलावे मंगरा पोखर स्थित नवनिर्मित आदर्श आंगनबाड़ी केन्द्र के धीमे निर्माण गति को देख उसमें तेजी लाने का निर्देश दिया। स्थानीय मुखिया द्वारा सभी कार्यो को ससमय दुरूस्त करने की बात कही गयी। जिलाधिकारी द्वारा मंगरा पोखर के पास कृषि स्टाॅल, जीविका समूह के स्टाॅल आदि लगाने के लिए विभागीय पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया। इसके अलावे पोखर के पास लगे विद्युत संचालित खंभों के अस्त व्यस्त तारों एवं खंभों को ठीक करने का निर्देश विद्युत विभाग के अधिकारियों को दिया गया। उन्होंने वहां मौजूद सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के संभावित कार्यक्रम में किसी भी प्रकार कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, इस लिए सभी विभाग अपने अपने कार्यो का शीघ्रताशीघ्र निष्पादन कर लें।